Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातMoney: 7 रुपए जमा करके मिलेंगे लाखों रुपए, योजना सरकारी है

Money: 7 रुपए जमा करके मिलेंगे लाखों रुपए, योजना सरकारी है

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Atal Pension Yojana Age: बुढ़ापे में एक मात्र सहारा पेंशन होती है। अगर आप भी ये सहारा लेना चाहती है तो, आपको भी निवेश करना होगा। अक्सर लोग बुढ़ापे को लेकर बहुत टंशन में होते हैं, खासकर निवेश के नजरिये से देखा जाए तो ज्यादा। लेकिन इसी गलती की वजह से लोगों को बुढ़ापे में पछताना भी पड़ता है। जब शरीर साथ नहीं देता है और अपनी जरूरत के लिए दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है। अगर आप युवा हैं, तो आप हर महीने केवल एक छोटी-सी राशि जमाकर अपने बुढ़ापे को आर्थिक तौर पर खुशहाल बना सकते हैं। जी हां

इसके बाद आपको हर महीने एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी। इससे बुढ़ापे में आपको दैनिक खर्चे के लिए किसी का मुंह देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप अपने बुढ़ापे में खुश रहना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से जुड़ सकते हैं। बता दें कि यह एक सरकारी पेंशन योजना है, और इसमें एक खास ओप्शन भी है, बता दें कि इसमें गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। आप निवेश के हिसाब से हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक पेंशन पा सकते हैं।

योजना से कौन जुड़ सकता है

आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना से जुड़ने के बाद पति-पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन ले सकते हैं। कोई भी भारत का नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके लिए आपकी उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए। बिना समय गवाए फटाफट अटल पेंशन योजना में खाता खुलवा लीजिए। क्योंकि 40 साल से ज्यादा उम्र वाले इस योजना से नहीं जुड़ सकते हैं।

योजना से जुड़ने के लिए उम्र

इस योजना से जुड़ने के लिए उम्र 18 से 40 साल निर्धारित है। इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। उम्र 60 साल होते ही आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलने लगेगी। कितनी मिलेगी पेंशन? अगर आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना 7 रुपये निवेश कर 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं। वहीं अगर 60 की उम्र के बाद केवल 1000 रुपये महीने पेंशन चाहिए तो इसके लिए 18 की उम्र से केवल हर माह 42 रुपये जमा कराने होंगे। अगर निवेशक 60 साल की उम्र से पहले अपनी राशि की निकासी चाहते हैं तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव है। वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो फिर पत्नी पेंशन को सुविधा मिलेगी। पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

योजना से कैसे जुड़े

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपके पास बैंक (Bank) या फिर पोस्ट ऑफिस (Post Office) में अकाउंट होना चाहिए। आधार कार्ड (Aadhaar Card) और चालू फोन नंबर होना चाहिए। इस स्कीम में पैसा जमा कराने के लिए मासिक, तिमाही और छमाही की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही ऑटो डैबिट की सुविधा भी मिलती है, यानी पैसे अपने आप आपके अकाउंट से कट जाएंगे।

योजना में बचा सकते हैं टैक्स

अटल पेंशन योजना में निवेश कर आप पेंशन पाने के साथ-साथ टैक्स भी बचा सकते हैं। इस स्‍कीम में निवेश कर 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं। ये छूट आयकर की धारा 80C के अंतर्गत मिलती है। आपको बता दें कि मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत मई-2015 में की थी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular