Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातMomos: मोमोस सेहत के लिए ज़हर है, जानें कैसे

Momos: मोमोस सेहत के लिए ज़हर है, जानें कैसे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Momos Side Effects: क्या आपको मोमोस खाना पसंद है? यदि हाँ, तो कृपया सावधान रहें बच्चों और बड़ों दोनों का पसंदीदा मोमोज़ स्वास्थ्य के लिए ख़तरे पैदा कर सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी इस अस्वास्थ्यकर भोजन से परहेज करने की सलाह देते हैं। कहा जाता है कि आपका पसंदीदा मोमोस शरीर में कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है जानिए क्यों स्वादिष्ट मोमो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है…

मोमोस का स्वाद

यदि आप शाम को मोमोस का स्वाद लेने के लिए दुकान पर जाते हैं, तो आपको इनका सेवन सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि मैदा से तैयार मोमोस सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। मैदा में न तो प्रोटीन होता है और न ही फ़ाइबर। एक बार जब यह शरीर में प्रवेश कर जाता है, तो यह हड्डी द्वारा अवशोषित होना शुरू हो जाता है। कई मामलों में, इसे पचाने में असमर्थता के कारण यह आंतों में चिपक सकता है जो कि बेहद हानिकारक है।

मोमोस से होती है बीमारियां

मोमोस खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। आटे को चमकाने के लिए जिस रसायन का उपयोग किया जाता है उसे बेंज़ोयल पेरोक्साइड कहा जाता है। यह वही रासायनिक ब्लीच है जिसका उपयोग आप अपना चेहरा साफ़ करने के लिए करते हैं। जब यह ब्लीच शरीर में प्रवेश करता है तो किडनी और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। यह मधुमेह की घटनाओं को भी बढ़ाने में खतरा बन सकता है।

प्रोटीन रहित सफेद मैदे से बने मोमोज को लाल मिर्च की चटनी के साथ परोसा जाता है। ये चटनी आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती है। यह बहुत तीखा होता है और इसे खाने से बवासीर और गैस्ट्राइटिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जब यह चटनी पेट और आंतों तक पहुंचती है तो इससे रक्तस्राव का खतरा भी बढ़ जाता है।

वजन बढ़ना

मैदा से बने मोमोज बेचने वाले कुछ लोग टेस्टिंग बढ़ाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। इस रसायन को एमएसजी कहा जाता है। इसका उपयोग स्वाद बढ़ाने और खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है। इस रासायनिक आटे के सेवन से मोटापा बढ़ता है और मस्तिष्क तथा तंत्रिका तंत्र पर असर पड़ता है और सीने में दर्द के साथ बीपी कि समस्या भी हो सकती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular