Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातMidnight Food Craving: क्या आपको भी आधी रात को लगती है भूख,...

Midnight Food Craving: क्या आपको भी आधी रात को लगती है भूख, तो खाइए ये हेल्दी स्नैक्स

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Midnight Food Craving: वैसे तो भूख दिन के किसी भी समय लग सकती है। लेकिन कुछ लोगों को दिन, दोपहर, शाम और रात के अलावा, आधी रात को भी भूख लगती है। आधी रात को भूख लगने पर लोग अक्सर अनहेल्दी स्नैक्स की तरफ भागने लगते हैं, क्योंकि उस समय यही एक अवेलेबल ऑप्शन होता है। जबकि कुछ लोग रात को लगने वाली भूख को मिटाने के लिए पास्ता, मैक्रोनी, मैगी जैसे ऑप्शन्स को चुनते हैं। इनसे भले ही आपकी मिडनाइट क्रेविंग दूर हो जाती हो, लेकिन ये स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालती हैं। वह भी रात के समय ऐसा इसलिए क्योंकि हमें पचाने की क्षमता नहीं होती है उस समय। इंसान बस खा कर सो जाता है। तो आज हम आपको बताते हैं मिडनाइट क्रेविंग्स में क्या हेल्दी स्नैक्स खाना चाहिए?

मखाना

मखाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मिडनाइट क्रेविंग को दूर करने का इससे आसान और हेल्दी ऑप्शन नहीं हो सकता। मखाने हल्के और कुरकुरे होते हैं, जो पेट के साथ-साथ मन में भी सकते हैं।

दूध

अगर आपको डिनर करने के बाद भी आधी रात को भूख लग जाती है तो आप एक गिलास दूध भी पी सकते हैं। दूध पीने से न सिर्फ आपका पेट भरेगा, बल्कि इससे आपको भरपूर पोषण भी मिलेगा।

मेवे और बीज

कुरकुरे काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट आपकी आधी रात की क्रेविंग को शांत करने का काम कर सकते हैं। ये न सिर्फ टेस्टी होते हैं, बल्कि सेहत पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular