Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातkombucha Tea: कोम्बुचा के कई स्वास्थ्य लाभ, जानें कोम्बुचा चाय के अनगिनत...

kombucha Tea: कोम्बुचा के कई स्वास्थ्य लाभ, जानें कोम्बुचा चाय के अनगिनत फायदें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), kombucha Tea: क्लिनिकल परीक्षणों के अनुसार, कोम्बुचा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जिसका अगर रोजाना सेवन किया जाए तो यह टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए अमृत से कम नहीं है। जिन लोगों को उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करना मुश्किल लगता है। ऐसे में आपको इस ड्रिंक को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, मधुमेह के रोगियों ने इस ड्रिंक को 4 सप्ताह तक पिया गया। उनका फास्ट ब्लड में शुगर लेवल कम हो गया था। इस स्टडी में कुल 12 लोग शामिल थे।

कोम्बुचा बैक्टीरिया और खमीर से बनी चाय 

कोम्बुचा बैक्टीरिया और खमीर से बनी चाय है। इसका उपयोग चीन में 200 ईसा पूर्व से किया जा रहा है। यह लोगों के बीच इसलिए अधिक लोकप्रिय है क्योंकि इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और लोग ऊर्जावान महसूस करते हैं। यह भूख बढ़ाता है और शरीर में सूजन और सूजन को भी कम करता है। इसे खाने से कई फायदे होते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए वरदान है कोम्बुचा

जॉर्जटाउन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में मानवविज्ञान के प्रोफेसर और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में फैमिली मेडिसिन के प्रोफेसर डैन मेरेंस्टीन ने कहा कि हमने कोम्बुचा पर काफी शोध किया है और परिणाम काफी अच्छे हैं हमने मधुमेह रोगियों पर अध्ययन किया और परिणाम बहुत अच्छे रहे। कोम्बुचा पीने से रक्त शर्करा का स्तर कम पाया गया है लेकिन हम सिर्फ इस शोध पर भरोसा नहीं कर सकते हमें कुछ और शोध करने की भी जरूरत है।

नतीजा

इस अध्ययन में, लोगों के एक समूह को चार सप्ताह तक हर दिन लगभग 8 औंस कोम्बुचा पिलाया और फिर दो महीने एक दूसरे ग्रुप को कोम्बुचा और प्लेसिबो पिलाया गया। कोम्बुचा ने चार सप्ताह के बाद औसत उपवास रक्त शर्करा स्तर का परीक्षण किया। नतीजा यह निकला कि यह 164 से घटकर 116 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर हो गया। शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि कोम्बुचा एक चाय है जिसमें विभिन्न प्रकार के सूक्ष्मजीव होते हैं। जैसे लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया, एसिटिक एसिड बैक्टीरिया और यीस्ट का एक रूप जिसे डेकर कहा जाता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular