होम / किचन के दाग और नल के जंग से छुटकारा पाने के लिए अपनाये कुछ आसान टिप्स

किचन के दाग और नल के जंग से छुटकारा पाने के लिए अपनाये कुछ आसान टिप्स

• LAST UPDATED : July 7, 2022

इंडिया न्यूज : 

Kitchen Cleaning Tips : किचन में मौजूद दाग और नल में सबसे अधिक जंग लगते होंगे। अगर आपके भी किचन में मौजूद दाग और नल से जिद्दी से जिद्दी जंग को हटाना चाहते है, तो आप इन टिप्स को अपनाकर चंद मिनटों से आसानी से दाग और नल से जंग से छुटकारा पा सकती है, तो आइए जानते हैं कैसे किचन की साफ सफाई के लिए इन आसान टिप्स

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

आमतौर पर खाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला बेकिंग सोडा की मदद से नल पर लगे जंग को साफ किया जा सकता है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर मिलाएं और फिर इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर नल पर छिड़ककर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या किसी पुराने टूथब्रश से साफ करें। इससे जंग आसानी से हट जाएंगे।

संतरे का छिलका हटाए दाग

अब से जब कभी संतरा खाएं तो उसका छिलका कूड़ेदान में बिल्कुल भी न फेंके, क्योंकि संतरे के छिलके से आप बरतन में पडे सफेद दाग या सिंक के दाग आसानी से हटा सकती हैं। बस दाग पर छिलके को हल्का-सा रगड़ देना है। आप चाहें तो लकड़ी के फर्नीचर पर संतरे के छिलके रगड़ें। फर्नीचर चमक उठेगा, क्योंकि संतरे के छिलके में मौजूद तेल प्राकृतिक पॉलिश की तरह काम करता है। रसोई में किसी चीज की महक है तो उसे हटाने के संतरे के छिलके पानी में कुछ देर के लिए उबालें।

नल पर लगे हुए जंग को साफ कर हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक केमिकल कंपाउंड होता है, जिसकी मदद से भी आप आसानी से नल पर लगे हुए जंग को साफ कर सकते हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लिक्विड को नल के ऊपर अच्छे से लगाकर लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सैंडपेपर से जंग वाले हिस्से को रगड़े। ऐसा करने से जंग आसानी से निकल जाएगा। अगर नहीं निकले तो आप इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं।

जंग हटाए नींबू और गर्म पानी 

नींबू का रस और गर्म पानी के मिश्रण से भी नल पर लगे जंग को साफ किया जा सकता है। इससे आसानी से हट जाता है और नल की चमक फीकी पड़ने का भी डर नहीं रहता है। इसके लिए पहले एक-दो कप गर्म पानी में तीन बड़ी चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में भरकर जंग वाली जगह पर छिड़कर क्लीनिंग ब्रश से साफ करें।

फ्रिज की गदंगी साफ करें 

आपके फ्रिज को सफाई की बहुत जरूरत अगर है तो इसमें आपकी मदद कर सकता है नींबू। कॉटन बॉल्स को नींबू के रस में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में कुछ घंटों के लिए यूं छोड़ दें। फ्रिज में लगे दाग-धब्बों को हटाने के लिए नींबू को आधा-आधा काट लें और फिर उस कटे हिस्से पर थोड़ा-सा नमक लगाकर दाग वाली जगह पर रगड़ें। ?सा करने से दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे और नींबू के रस की वजह से फ्रिज में आने वाली दुर्गध भी खत्म हो जाएगी।

ओवन को साफ करें सॉस से 

ओवन में खाना बनाते वक्त खाने के कुछ कण उसमें चिपक जाते हैं। इन्हें साफ करने के लिए ओवन को थोड़ा गर्म करें और फिर बंद करके उन दाग-धब्बों पर सॉस लगाएं, उसके बाद हल्के हाथ से स्क्रब करें और फिर पांच मिनट के लिए उन्हें वैसे ही छोड़ दें। अब एक साफ सूती कपड़े से दागों को साफ करें। इसी तरह से स्टील के कॉपर कोटेड बरतन में काले पड़ चुके तांबे के हिस्से को साफ करने के लिए आप टमेटो सॉस का इस्तेमाल कर सकती हैं। बरतन चमक उठेंगे।

कूडेदान को साफ करें सोडा 

कोल्ड ड्रिंक या साधारण खाने वाले सोडे से आप अपने गंदे कूड़ेदान को अच्छी तरह साफ कर सकती हैं। थोड़ा-सा सोडा लें।(जो ज्यादा ठंडा न होकर कमरे के तापमान के बराबर हो) इसे खाली कूडेदान में डालें और नल के नीचे रख दें। कूड़ेदान में पानी भर जाने के बाद नल बंद कर दें। इस पानी से बुलबुले उठने लगेंगे। जब बुलबुले उठना बंद हो जाएं तो गंदा पानी फेंक दें और गरम पानी से कूड़ेदान फिर से साफ करें। सोडे में मौैजूद फॉस्फोरिक एसिड कूड़ेदान में मौजूद सारी गंदगी साफ कर देगा।

Also Read : अगर आपको एसिडिटी की शिकायत रहती है तो किशमिश का करें सेवन, होगा लाभ

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox