Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातKids Watching Too Much T.V. : बच्चे ज्यादा टीवी देखते हैं तो...

Kids Watching Too Much T.V. : बच्चे ज्यादा टीवी देखते हैं तो उन्हें समझाएं ये बातें

- Advertisement -

Kids Watching Too Much T.V.

Kids Watching Too Much T.V. : यह तो सभी जानते हैं कि ज्यादा टीवी देखना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन कई माता-पिता चाहकर भी बच्चों को टीवी से दूर नहीं रख पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कोरोना काल में लगे लॉकडाउन ने भी लोगों की जीवनशैली को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है. इस दौरान वर्क फ्रॉम होम से लेकर ऑनलाइन क्लासेज तक कई नए तरीके ईजाद होते नजर आए। जिसका सीधा असर बच्चों पर भी पड़ता है।

अब ज्यादातर बच्चे खेलने के लिए बाहर जाने के बजाय घर पर टीवी और वीडियो गेम खेलने में समय बिता रहे हैं। ऐसे में टीवी देखते समय कुछ सामान्य बातें बच्चों को बताना बहुत जरूरी हो जाता है। माता-पिता के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे अपने बच्चों को टीवी देखने के सही तरीके से परिचित कराएं। जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ने से बचा जा सके। आइए जानते हैं कि टीवी देखते समय बच्चों को किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

Can't keep kids away from TV
Can’t keep kids away from TV

समय निर्धारित करें

अगर आपका बच्चा टीवी का बहुत शौकीन है और लगातार कई घंटे टीवी के सामने बैठकर बिताता है। तो इससे उनकी सेहत के साथ-साथ आंखों और दिमाग पर भी बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए लगातार एक घंटे तक टीवी देखने के बाद कोशिश करें कि कुछ देर के लिए इसे बीच में ही छोड़ दें और किसी दूसरे काम में लग जाएं। ताकि बच्चे को कुछ समय के लिए टीवी से ब्रेक मिल सके। (Kids Watching Too Much T.V.)

टीवी स्क्रीन से दूर रखें

अगर बच्चे टीवी स्क्रीन के बिल्कुल पास बैठ कर टीवी देखते हैं, तो इसका असर उसकी आंखों पर पड़ सकता है। जिससे ड्राई आई की परेशानी भी देखने को मिल सकती है। इसलिए टीवी देखते समय बच्चों को दूर बैठने के लिए कहे।

बच्चों को कुर्सी पर बिठाएं

कई बार बेड पर लेट कर या गलत पोजीशन में बैठकर टीवी देखने के कारण बच्चों को पीठ में दर्द, गर्दन और कंधों में दर्द की समस्या होने लगती है। इसलिए बच्चों को कुर्सी पर सीधे बैठकर टीवी देखने की सलाह दें।

तकिए का इस्तेमाल करें

अगर आपका बच्चा ज्यादा देर तक टीवी देखता है तो जाहिर तौर पर ज्यादा देर तक बैठने से कमर दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कमर दर्द से बचने के लिए टीवी देखते समय बच्चों के पीछे तकिया या तौलिया रखें। साथ ही हर एक घंटे में ब्रेक लें और उन्हें शरीर को स्ट्रेच करने और शारीरिक गतिविधियां करने के लिए कहें।

लाइटिंग का खास ख्याल रखें

बच्चों की आंखों पर टीवी के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए कमरे की रोशनी का विशेष ध्यान रखना न भूलें। ध्यान रहे, बच्चों को कमरे की लाइट बंद करके या बहुत तेज रोशनी में टीवी न देखने दें। वहीं, बच्चों को खाना खाते समय भी टीवी से दूर रहने की सलाह दें।

Kids Watching Too Much T.V.

Also Read : Advice For Love Marriage Couples : लव मैरिज के बाद रिश्ते को झगड़ों से दूर रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Also Read : Sana Kapoor Wedding Photos : पंकज कपूर की बेटी सना कपूर ने मयंक पाहवा से की शादी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular