Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातKarela Juice: डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले के जूस के फायदे,...

Karela Juice: डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले के जूस के फायदे, जानें कैसे करें इसका सेवन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Karela Juice: करेला जितना कड़वा है ये उतना ही फायदेमंद होता है। करेला अपनी कड़वाहट की वजह से काफी सारे लोगों की न पसंद बनता है। लेकिन करेला डायबिटीज पेसेंट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। करेला में कई तरह के पोषक तत्व होते जाते हैं। जो डायबिटीज पेसेंट को कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते है

करेला जूस के लिए सामग्री

करेले का जूस बनाने के लिए आप सबसे पहले ताजे करेलों को छील लें। इसके बीज अलग करके आधे घंटे तक पानी में भिगो कर रखें। इसके बाद करेले को जूसर में डालें और इसके साथ थोड़ा नींबू का रस और आधा चम्मच नमक डाल कर जूस बनाएं, फिर आप जूस में थोड़ा शहद डाल सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने वालों को खुद शरीर में इसके फायदे नजर आते हैं।

करेला जूस के फायदे

डायबिटीज के मरीज को नियमित रूप से करेले का जूस पीना चाहिए। इससे बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। करेले का जूस शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है। यह शरीर में इंसुलिन को भी एक्टिव करता है।
करेले में एंटी डायबिटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसमें मौजूद चरनटीन से खून में ग्लूकोज का लेवल कम होता है।
करेले में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे- विटामिन ए और विटामिन सी पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। करेले के सेवन से स्किन ग्लो करने लगती है।
फाइबर से भरपूर करेले के जूस में न्यूट्रिएंट्स की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जिससे आपको लंबे समय तक भूख नही लगती है। साथ ही आप कैलोरी की बहुत कम मात्रा का सेवन करती है।
करेला गर्मियों के मौसम की खुश्क तासीर वाली सब्जी होती है। इसमें फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एक महीने तक इसके प्रतिदिन सेवन से पुराने से पुराने कफ बनने की शिकायत दूर हो जाती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular