Friday, June 28, 2024
Homeकाम की बातJaipur: पांच दिन के राजस्थान प्रवास पर आ रहे मोहन भागवत, करेंगे...

Jaipur: पांच दिन के राजस्थान प्रवास पर आ रहे मोहन भागवत, करेंगे ये खास काम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Jaipur,जयपुर: राजस्थान में चुनाव से पहले देश के प्रधानमंत्री तो वही, ग्रह मंत्री दौरा करने आए थे। लेकिन अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत पांच दिन के राजस्थान प्रवास पर आ रहे हैं। बता दें कि द्वितीय वर्ष के संघ शिक्षा वर्ग में एक बार सरसंघचालक एवं अगले वर्ष सरकार्यवाह का प्रवास रहता है। इसी क्रम में भागवत शिक्षा वर्ग के अंतिम सप्ताह 4 जून रात से 7 जून रात तक हिन्डौन में लग रहे चालीस वर्ष से कम आयु और 8 और 9 जून को 40 वर्ष से अधिक आयु के स्वयंसेवकों के विशेष द्वितीय वर्ष में उदयपुर प्रवास पर आ रहे हैं।

पूरा समय संघ शिक्षा वर्ग करने आए शिक्षार्थी

क्षेत्र संघचालक डॉ. रमेश अग्रवाल ने बताया कि सरसंघचालक का पूरा समय संघ शिक्षा वर्ग करने आए शिक्षार्थियों के साथ रहेगा। इस दौरान शिक्षार्थियों से परिचय, अनौपचारिक वार्ता, बौद्धिक व जिज्ञासा के कार्यक्रम रहते हैं। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हिंडौन के शिक्षा वर्ग परिसर में एक पेड़ देश के नाम अभियान के अंतर्गत सरसंघचालक पौधारोपण भी करेंगे।

प्रथम वर्ष करने के उपरांत

अग्रवाल ने आगे यह भी बताया कि ग्रीष्मावकाश में कार्यकर्ताओं के शारीरिक व बौद्धिक प्रशिक्षण के लिए तीन सप्ताह के संघ शिक्षा वर्गों का आयोजन होता है। इसमें प्रथम वर्ष करने के उपरांत एक से अधिक शाखाओं की देखरेख करने वाले कार्यकर्ताओं का द्वितीय वर्ष क्षेत्र अनुसार होता है। इस वर्ष राजस्थान में दो स्थानों पर द्वितीय वर्ष का आयोजन हो रहा है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular