Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातJaipur: जयपुर में 10 अगस्त से बांटे जाएंगे महिलाओं व छात्राओं को...

Jaipur: जयपुर में 10 अगस्त से बांटे जाएंगे महिलाओं व छात्राओं को स्मार्टफोन, जानें कैसे करें पूरी प्रक्रिया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Jaipur: राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में अब बहुत कम समय बचा हैं। इसको लेकर राज्य सरकार लगातार जनता को अगल-अलग योजनाएं देकर लुभाने की कोशिश कर रही है। इसी योजना में चिरंजीवी योजना भी आती है। जिसके तहत चयनित चिरंजीवी परिवारों की एकल नारी/विधवा महिलाओं, सरकारी विद्यालयों की कक्षा 9-12 में अध्ययनरत छात्राओं, सरकारी आईटीआई व पॉलिटेक्निक और संस्कृत महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं को स्मार्टफोन इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे।

मनरेगा में हुआ 100 कार्य दिवस पूरा

राजधानी जयपुर में 10 अगस्त से इस योजना के तहत महिलाओं व छात्राओं को स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। अगर बात करें इसके पहले चरण की तो, पहले चरण में 1 लाख 91 हजार 548 लाभार्थियों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। खास बात यह है कि इसके साथ ही मनरेगा में 100 कार्य दिवस पूरा करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं तथा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 50 कार्य दिन पूरा करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं को भी इसका लाभ मिलेगा।

SMS के जरिए देगा सूचना 

कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि “शहर में 6 स्थानों पर व 22 ब्लॉक मुख्यालयों पर स्मार्टफोन वितरण के लिए शिविर लगाए जाएंगे। चयनित लाभार्थियों को शिविर में तिथिवार आमंत्रित करने के लिए प्रशासन उन्हें एसएमएस से सूचना देगा। साथ ही उन्हें एक पर्ची भी भेजी जाएगी। इसमें शिविर की तिथि, स्थान एवं जरूरी दस्तावेजों की सूची अंकित होगी।” इस योजना के तहत स्मार्टफोन लेने के लिए लाभार्थी को अपने साथ एक मोबाइल फोन लाना पड़ेगा। उस फोन में ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जाएगा। तभी नया मोबाइल दिया जाएगा।

इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन होगा

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक ऋतेश कुमार शर्मा ने बताया कि “शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जाएगा। पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नंबर डालकर उसके विवरणों को सत्यापित किया जाएगा। सत्यापित होने की दशा में लाभार्थी के साथ लाए मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जाएगा। इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिए जाएंगे। लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम एवं डाटा प्लान चयन करेगा। फिर मोबाइल कंपनी के काउंटर पर इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन होगा। फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जाएगा, जहां कार्मिक फॉर्म में अंकित सूचनाएं व लाभार्थी के दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज एवं अपलोड करेंगे। यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी के ई-वॉलेट में राज्य सरकार की ओर से 6800 रुपए जमा किए जाएंगे।”

शिविर में ये दस्तावेज लाने होंगे

  • पैन कार्ड
  • जनाधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन
  • अध्ययनरत छात्राओं को आईडी कार्ड/एनरोलमेंट कार्ड
  • विधवा महिला को पीपीओ नंबर

हर साल इंटरनेट के लिए मिलेंगे 900 रुपए….

लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपए मोबाइल फोन, 675 रुपए सिम कार्ड व इंटरनेट डेटा प्लान के लिए जमा किए जाएंगे। इसके बाद अप्रेल 2024 एवं अप्रेल 2025 में भी इंटरनेट के लिए 900-900 रुपए जमा किए जाएंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular