Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातITEP Course : शिक्षक बनने की चाह रखने वाले ध्यान दें, BEd...

ITEP Course : शिक्षक बनने की चाह रखने वाले ध्यान दें, BEd नहीं आपको अब करना होगा ये कोर्स

- Advertisement -
India News (इंडिया न्यूज़) ITEP Course : अगर आप शिक्षक बनने की तैयारी करे रहे है तो ध्यान दें। क्योंकि अब शिक्षक बनने के लिए आपको BEd नहीं ये कोर्स करना होगा। BEd केवल एकेडमिक होगा। इसके बाद पोस्‍ट ग्रेजुएशन और PHd कर सकते है। बता दें कि अगले सेशन से ज्‍यादातर BEd कॉलेजों में ITEP कोर्स का ऑप्‍शन शुरू हो सकता है।

शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता तय

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की सिफारिशों के तहत बाल वाटिका से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए शिक्षकों की न्यूनतम योग्यता तय की गई है। इसमें बीए-बीएड, बीएससी-बीएड और बीकॉम-बीएड को शामिल किया है। फिलहाल शैक्षणिक सत्र 2023-24 से 41 विश्वविद्यालयों में पायलट प्रोजेक्ट में चार वर्षीय बीएड प्रोग्राम शुरू हो रहा है। नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी  इस नेशनल कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के लिए अगले हफ्ते ऑनलाइन एप्लीकेशन विंडो की शुरुआत करेगा।

 कैसे लें एडमिशन

बता दें कि एंट्रेंस देने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। सत्र 2024-25 से 4 वर्षीय इंटिग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम ITEP के पायलट प्रोजेक्ट के लिए यूनिवर्सिटीज से आवेदन मंगाया गया है। अब इस नए बीएड प्रोग्राम को नई श‍िक्षा मॉडल के हिसाब से बच्चों को पढ़ाने के लिए तैयार करेंगे।
CU से होगी भर्ती 

विश्वविद्यालयों में फैकल्टी पदों पर भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बड़ा कदम उठाया है। यूजीसी ने केंद्रीय विश्वविद्यालय (CU) फैकल्टी रिक्रूटमेंट पोर्टल सीयू- यह चयन लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सहायता से यूनिवर्सिटीज में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत फैकल्टी पदों पर आसानी से आवेदन करने का रास्ता आसान हो जाएगा। यूजीसी अध्यक्ष ने कहा है यह पोर्टल पूरी तरह से यूजर-फ्रेंडली है और भर्ती प्रक्रिया में सभी हितधारकों की जरूरतों को पूरा करेगा।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular