Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातIncrease Hair Growth With Onion घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने...

Increase Hair Growth With Onion घर में रखा प्याज बालों को बढ़ाने में करेगा मदद

- Advertisement -

Increase Hair Growth With Onion : हर लडकी सुंदर के साथ लंबे बाल चाहती है। इसलिए आज हम आपको बालों को बढ़ाना और उनकी देखभाल करने के बारे में बता रहे है। हम जिस चीज की बात कर रहे है वो आपके घर में लगभग रोज इस्तेमाल की जाती है। हम जिस चीज की बात कर रहे है वह प्याज है। जिस प्रकार प्याज सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है उसी तरह प्याज बालों को बढ़ाने और उनकी देखभाल करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। प्याज बालों की समस्या को दूर कर बालों को स्वस्थ बनाता है।

Also Read : Deer Memorial and Rescue Center will build in Kankani लूणी के कांकाणी में बनेगा मृत हिरण का स्मारक व रेस्क्यू सेंटर

बालों को बढ़ाने में मददगार Increase Hair Growth With Onion

प्याज में सल्फर और केराटिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए जरूरी होते हैं। जब प्याज के रस को बालों पर लगाया जाता है, तो बाल लंबे, घने और मजबूत बन सकते हैं। सल्फर के कारण स्कैल्प में कोलेजन का निर्माण होता है, जिससे कोशिकाओं में विकास होता है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। कुछ शोध तो यह भी कहते हैं कि प्याज के रस से बाल धोने से बालों का विकास बेहतर तरीके से होता है।

बालों को बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें Increase Hair Growth With Onion

सामग्री – प्याज का रस

प्रयोग की विधि

आप प्याज के रस से सिर व बालों की मालिश करें। करीब 20 मिनट बालों को ऐसे ही रहने दें और बाद में अच्छे शैंपू से बाल धो लें।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएं Increase Hair Growth With Onion

कई लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है। खासकर, सर्दियों में यह समस्या ज्यादा हो जाती है। इससे बचने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह डैंड्रफ को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज का बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें Increase Hair Growth With Onion

सामग्री – तीन चम्मच मेथी के दाने
दो चम्मच प्याज का रस

प्रयोग की विधि

मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें।अगली सुबह उन्हें पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।फिर इसमें प्याज का रस मिक्स कर लें और बालों पर लगाएं।इसे करीब 30 मिनट तक लगा रहनें और फिर हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

बालों का चमकदार बनाएं Increase Hair Growth With Onion

अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों में प्राकृतिक रंग बना रहे, तो आप प्याज का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए आप प्याज का जूस बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल चमकदार बने रहेंगे।

बालों का चमकदार बनाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें Increase Hair Growth With Onion

आप सरसों के तेल में प्याज को मिक्स करके बालों पर लगाते हैं, तो बालों में प्राकृतिक चमक बनी रहेगी।

सफेद बालों से छुटकारा दिलाएं Increase Hair Growth With Onion

प्याज में कैटलस नामक एंजाइम पाया जाता है, जो बालों को सफेद होने से रोकता है। साथ ही बालों को जड़ों से काला बनाता है। आप बालों को काला करने के लिए प्याज के इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सफेद बालों से छुटकारा दिलाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें Increase Hair Growth With Onion

सामग्री  – एक प्याज का रस

प्रयोग की विधि

आप प्याज के रस को बालों पर लगाकर कुछ देर हल्के हाथों से मालिश करें। फिर करीब 30 मिनट बाद सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को धो लें।

जूं को खत्म करें Increase Hair Growth With Onion

प्याज में सल्फर होता है, जो सिर में पनपने वाली जूं को खत्म कर सकता है।

जूं को खत्म करने के लिए कैसे इस्तेमाल करें Increase Hair Growth With Onion

सामग्री – चार-पांच प्याज

प्रयोग की विधि 

प्याज को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। फिर पेस्ट को दबाकर रस निकाल लें।अब इस रस से सिर व बालों की मालिश करें। इसके बाद सिर को शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर करीब 2 घंटे बाद शैंपू व हल्के गुनगुने पानी से सिर धो लें।

Increase Hair Growth With Onion

Also Read : Prashaasan Gaanvon ke Sang Abhiyaan के तहत किया जा समस्याओं का निस्तारण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular