Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बात'छोटी मोटी भूख' के लिए इस हेल्दी डाइट को करें शामिल, वजन...

‘छोटी मोटी भूख’ के लिए इस हेल्दी डाइट को करें शामिल, वजन भी होगा कम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) Healthy Snacks: शाम के 4-5 बजते ही क्या आपके पेट में भी शुरू हो जाती है, ‘छोटी मोटी भूख’ जिसे शांत करने के लिए सबसे पहले तो चाय का ऑप्शन नजर आता है और उसका मजा तो नो डाउट समोसे, पकौड़े, नमकीन या चिप्स ऐसी ही चीज़ों के साथ आता है। जरा सोचिए काले अंकुरित चने या स्प्रॉउट्स के साथ या फिर मुट्ठीभर काजू, बादाम के साथ चाय का कॉम्बिनेशन कैसा लगेगा? सोचकर ही अच्छा नहीं लगा ना, तो ये खाने में भी इतने ही बुरे और अनहेल्दी कॉम्बिनेशन हैं। लेकिन चाय के साथ समोसे की प्लेट बेशक जुबान को अच्छी लग सकती है लेकिन हेल्थ के नाते ये बिल्कुल सही नहीं होती उल्टा वजन बढ़ाने का काम करती है।

मूंग दाल चाट

बहुत ही हेल्दी और टेस्टी स्नैक है मूंग दाल चाट। जिसमें आप तरह-तरह की सब्जियां डाल और ज्यादा फायदेमंद बना सकते हैं। मूंग दाल चाट प्रोटीन, विटामिन्स और फाइबर से भरपूर होती है लेकिन फैट में बेहद कम। भूख शांत करने के साथ ही इसे खाने से एनर्जी मिलती है और वेट भी कम होता है।

रागी चकली

कुरकुरी चकली भी शाम के नाश्ते का बेहतरीन ऑप्शन है। वैसे तो इसे बेसन और रागी के आटे से बनाया जाता है और ज्यादातर जगहों पर यही स्वाद पसंद भी किया जाता है लेकिन अगर आप इसे खाकर अफसोस नहीं करना चाहते, तो रागी चकली का ऑप्शन चुनें। घर में बना रहे हैं तो फ्राई करने की जगह बेक करें।

मखाना

मखाना प्रोटीन और फाइबर का खजाना होता है। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप चाहें तो इसे हल्का भून लें। ऊपर से नमक और काली मिर्च बुरक दें, जिसके बाद ये और ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular