Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातराजस्थान जाने का बना रहे हैं प्लेन, तो जाइए इन प्रसिद्ध जगहों...

राजस्थान जाने का बना रहे हैं प्लेन, तो जाइए इन प्रसिद्ध जगहों पर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Rajasthan Famous Places: भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले राज्यों में से एक राजस्थान है जो अपनी समृद्ध संस्कृति, शाही महलों, ऊंचे किलों और गौरवशाली इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। राजपूत संस्कृति का गढ़ होने के नाते, राजस्थान अतीत के रहस्यों को उजागर करने के लिए एक महान जगह है जब महान राजपूत योद्धा इन भूमियों पर शासन करते थे। सर्वोत्तम संभव यात्रा कार्यक्रम बनाने के लिए राजस्थान में घूमने के लिए इन स्थानों को शामिल करें। जानिए राजस्थान के फेमस जगाओ का नाम।

जयपुर

पिंक सिटी युवा बैकपैकर्स का पसंदीदा है क्योंकि इसमें सबसे अधिक इंस्टाग्रामेबल महल, विशाल किले, चमकते बाजार और ओह-सो-स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड हैं। राजस्थान की राजधानी शहर जयपुर में घूमने के लिए बहुत सारी जगहों के साथ एक हलचल भरा शहर है, जैसे हवा महल, सिटी पैलेस, अंबर किला, जयपुर में नाहरगढ़ किला, और जयगढ़ किला। सिटी पैलेस मुगल और राजपूत वास्तुकला का एक मिश्रण है, जो इतना विशाल है कि कोई यात्री एक बार में इसकी सुंदरता नहीं देख सकता है। प्रमुख आकर्षण जयपुर का स्थानीय बाजार है, जो सूर्यास्त के बाद जीवंत हो उठता है। यह राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

जैसलमेर

गोल्डन सिटी के रूप में प्रसिद्ध, जैसलमेर एक ऐसी जगह है जहाँ के खूबसूरत नज़ारे अपने मनोरम आकर्षण से विस्मित कर देंगे। थार रेगिस्तान के किनारे पर स्थित, जैसलमेर कई दर्शनीय स्थलों का घर है। हालाँकि, हावी विशेषता अभी भी जीवित जैसलमेर किला या सोनार किला है, जो अभी भी कई परिवारों, निजी आवासों, दुकानों और रेस्तरां का घर है। जैसलमेर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं।

उदयपुर

उदयपुर झीलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि उदयपुर के प्रमुख आकर्षण शांत और मंत्रमुग्ध करने वाली झीलें हैं। उदयपुर में सबसे बड़ी झीलें, फतेह सागर और पिछोला झील कृत्रिम झीलें हैं, लेकिन वे किसी भी अन्य झील से कम इंस्टाग्रामबल नहीं हैं। राजस्थान में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक उदयपुर सिटी पैलेस है चित्रित हवेलियाँ, उद्यान संग्रहालय। आगंतुक सिटी पैलेस के अंदर शाही आवासों, पुराने मंदिरों और कला संग्रहों का भी दौरा कर सकते हैं और उनकी प्रशंसा कर सकते हैं। शहर का मील का पत्थर जगदीश मंदिर है, जो उदयपुर के उत्तरी भाग में स्थित है।

पुष्कर

पुष्कर राजस्थान के सबसे धार्मिक और जीवंत शहरों में से एक है, जिसके केंद्र में एक पवित्र झील है। यह भारत और विदेशों से पर्यटकों को आकर्षित करता है क्योंकि यह दुनिया में एकमात्र ब्रह्मा मंदिर का घर है। पुष्कर का होली उत्सव किसी अन्य गंतव्य से बेजोड़ है। राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय पुष्कर में आयोजित ऊंट मेले के दौरान होता है। भक्त हिंदुओं के लिए पांच पवित्र धामों में से एक होने के नाते, पुष्कर में भगवान विष्णु, देवी सावित्री और भगवान शिव को समर्पित मंदिर हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular