Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातअगर आपको भी है हेयर फॉल की शिकायत, तो फॉलो करें ये...

अगर आपको भी है हेयर फॉल की शिकायत, तो फॉलो करें ये टिप्स

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Hair Tips: बढ़ती उम्र में हेयर फॉल की समस्या आम बात होती है। हालांकि, कम उम्र में बालों का झड़ना और पकना चिंता का विषय है। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे खान-पान और बालों की समस्या बड़ जाती है। परिवार में किसी व्यक्ति के होने पर आपको भी हेयर फॉल की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल बदलाव और किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने पर भी बाल असमय झड़ने लगते हैं। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं, तो आज से ही ये आसान टिप्स को करें फॉलो।

एलोवेरा से मसाज करें

एलोवेरा जेल से बालों के मसाज करने से हेयर फॉल की समस्या दूर होती है। इसके लिए लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल को बालों के स्कैल्प पर लगाएं। फिर उंगली की मदद से बालों का मसाज करें। अब शैंपू की मदद से बालों को धो लें। इस उपाय को करने से भी बालों की समस्या दूर होती है।

बालों में तेल लगाना

हफ्ते में कम से कम दो बार हेयर ऑयल ज़रूर लगाएं। एक अच्छे हेयर ऑयल को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बालों के विकास को बढ़ा सकता है और मौजूदा बालों को अच्छी तरह से हाइड्रेट कर सकता है।बालों का तेल बालों के पोअर्स और सिर की त्वचा दोनों को पोषण देता है। हर्बल ऑयल से मसाज करना हमारे ट्रेडिशन में शामिल है। हेयर ऑयल जैसे बादाम का तेल, नारियल तेल, तिल तेल और ऑलिव ऑयल(जैतून का तेल) का उपयोग कर सकते हैं।

स्वस्थ आहार

हमारे बाल हमारी हेल्थ का आईना है। यह सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट हेल्दी और बैलेंस्ड हो, साथ ही यह भी कि आप हर समय हाइड्रेटेड रहें। अपनी डाइट में ताज़े मौसमी फल और सब्ज़ियां, हाई क्वालिटी प्रोटीन के साथ ही कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट शामिल करें। बालों के उपयुक्त रखरखाव में बाल और शरीर के बाकी हिस्सों की देखभाल करना शामिल है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular