होम / इस टिप्स से आप घर पर आसानी से वैक्स बनाकर और वैक्सिंग कर सकती है

इस टिप्स से आप घर पर आसानी से वैक्स बनाकर और वैक्सिंग कर सकती है

• LAST UPDATED : July 3, 2022

इंडिया न्यूज : 

How to Make Waxing at Home :आप घर में उपलब्ध चीजों से ही वैक्स बना सकते हैं। हार्ड वैक्स को बनाना और त्वचा पर लगाना बहुत आसान है। हार्ड वैक्स आपकी त्वचा पर मौजूद बालों को जड़ से हटाने के साथ-साथ टैनिंग को भी दूर करता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप आसानी से घर पर वैक्स बना सकती हैं और वैक्सिंग कैसे कर सकती हैं।

सॉफ्ट वैक्स 

सॉफ्ट वैक्स की मदद से शरीर के किसी भी हिस्से के बालों को आसानी से निकाला जा सकता है। इसका इस्तेमाल ठंडा या गर्म किसी भी प्रकार से किया जा सकता है। अनचाहे बालों को हटाने के लिए स्पैटुला की मदद से सॉफ्ट वैक्स को पहले त्वचा पर लगाया जाता है। इसके बाद त्वचा के उस भाग को एक सूती कपड़े से ढक दिया जाता है। जब वैक्स पूरी तरह से सूख जाता है, तब कपड़े को हटा कर हल्के गीले सूती कपड़े से उस हिस्से को साफ करना होता है। इस प्रक्रिया से त्वचा पर अनचाहे बालों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

हार्ड वैक्स 

हार्ड वैक्स को आम भाषा में कटोरी वैक्स के नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल खासकर संवेदनशील जगहों के लिए किया जाता है। हार्ड वैक्स को इस्तेमाल में लाने से पहले उसे गर्म करना जरूरी होता है। वैक्स के पिघलने के बाद स्पैटुला की मदद से उसे त्वचा पर लगाया जाता है। फिर कुछ सेकेंड तक उसे सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। जब वैक्स अच्छी तरह से सूख जाता है तो उसे उंगलियों के सहारे धीरे-धीरे हटाया जाता है। इस दौरान त्वचा के बाल भी आसानी से निकल जाते हैं। बता दें कि अन्य वैक्स के मुकाबले हार्ड वैक्सिंग अधिक दर्दनाक होती है।

शुगर वैक्स 

शुगर वैक्स थोड़ा बहुत हार्ड वैक्स के जैसा ही होता है, लेकिन, हार्ड वैक्स के मुकाबले यह थोड़ा मुलायम होता है। इसे लगाने की प्रक्रिया भी उसी से मिलती जुलती है। इसमें मुख्य तौर से चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे अनचाहे बालों को आसानी से हटाने में मदद मिल सकती है।

चॉकलेट वैक्स 

चॉकलेट वैक्स भी अन्य वैक्स की तरह ही होती है। इसमें बादाम तेल, ग्लिसरीन और विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व मिलाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल मुख्यतौर पर गर्मी के मौसम में करने की सलाह दी जाती है। अन्य वैक्सिंग के मुकाबले इसमें दर्द और जलन बहुत कम होता है।

वैक्सिंग करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान 

वैक्सिंग के दो फंडे हमेशा ध्यान में रखें। वैक्स हमेशा बाल उगने की दिशा में लगाएं और इस पर स्ट्रिप लगाकर आप उसे निकालते समय उल्टी दिशा में खींचे। वैक्सिंग स्ट्रिप जब आप खींचे तो अपने दूसरे हाथ से एक तरफ से स्किन को टाइट कर लें, ताकि स्किन पर खिंचाव न हो। दूसरी बड़ी बात, वैक्स हमेशा सूखी स्किन पर लगानी चाहिए। स्किन पर पहले पाउडर लगा लें तब वैक्स लगाएं। साथ ही जब वैक्सिंग करनी हो तो स्किन पर भूलकर भी क्रीम न लगाएं। इससे वैक्सिंग सही नहीं होगी। शुगर वैक्स यदि ज्यादा जमी हुई है तो उसे हल्का गर्म कर पिघला लें और तब स्किन पर लगाएं। इससे वैक्स एक समान स्किन पर स्प्रेड होगी और वैक्सिंग का रिजल्ट भी अच्छा आएगा।

Also Read : अगर आपको एसिडिटी की शिकायत रहती है तो किशमिश का करें सेवन, होगा लाभ

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox