Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातHigh Protein Vegetarian Food: कुछ ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थ जो है अण्डे...

High Protein Vegetarian Food: कुछ ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थ जो है अण्डे से भी ज्यादा प्रोटीनयुक्त, आज ही करें अपने दैनिक जीवन में शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), High Protein Vegetarian Food: आज-कल हम लोग बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है और चाहते है कि शरीर की बनावट भी बनी रहे। अगर आप भी चाहते है कि मानव के शरीर के साथ उसकी मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत हो और इसके साथ ही स्वस्थ भोजन ऊर्जा बढ़ाना चाहते हो, तो अपने खाने में शामिल करें यह कुछ चीजें।

इसी बात को स्पष्ट करते हुए यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के द्वारा कहा गया कि, एक अंडे में छह ग्राम प्रोटीन होता है और 100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन होता है। लेकिन आप अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते है, जो अण्डे से भी ज्यादा प्रोटीनयुक्त होता है।

सोयाबीन

सोयाबीन के पौधे से मिलने वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। हफ्ते में एक बार इसकी सब्जी बनाकर लोगों को जरुर खानी चाहिए या फिर इसके दुसरा तरीका सोया दूध भी पी सकते हैं।

मसूर की दाल

मसूर की दाल का सेवन मानव के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत होता है। बता दें कि एक कप दाल में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप इसका सेवन कुछ इस प्रकार भी कर सकते हैं जैसे वेजी बर्गर में ब्राउन दाल, सलाद में हरी दाल और मसालेदार करी में लाल दाल ट्राई कर सकते है।

कद्दू का बीज

कद्दू हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद कहा जाता है। इसका बीज इससे ज्यादा लाभकारी होता हैं। लगभग 30 ग्राम कद्दू के बीजों में 8 ग्राम से ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है। आप इसका दलिया बनाकर भी खा सकते है।

छोले

छोले इंसान के सेहद के लिए काफी फायदेमंद होता है। काबुली चने की सब्जी के साथ इसका इस्तेमाल कई चिजों में होता है। 100 ग्राम उबले चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

कुट्टू का आटा

कुट्टू केआटे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके आटे से रोटी, पकौड़ी बनाई जा सकती है और व्रत में भी इसका इस्तेमाल महत्वपूर्ण रुप से किया जाता है। 100 ग्राम कूटू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन रहता है।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular