Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातHerbal Shampoo: होममेड हर्बल शैंपू के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, जानें...

Herbal Shampoo: होममेड हर्बल शैंपू के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, जानें इसको बनाने की विधि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Herbal Shampoo: आजकल प्रदुषण और तनाव की वजह से हेयर फॉल एक आम समस्या बन गई है। हर कोई टूटते कमजोर बालों से परेशान है हाँलाकि इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह -तरह के तरीके अपनाते हैं, लेकिन कई बार वो तरीके भी हम पर उल्टे भारी पड़ जाते हैं यानी उनसे कोई फायदा नहीं होता बल्कि उनका हमारे स्वास्थय पर साइड इफेक्ट पड़ जाता है।

होममेड हर्बल शैंपू के फायदे

इसलिए आज हम आपको एक ऐसे होममेड हर्बल शैंपू के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आपके बाल नेचुरली हेल्दी, Strong और शाइनी बनेंगे और साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ेगा है। 5 मिनट में बनकर तैयार होने वाला ये शैंपू आपके बालों को अंदुरूनी मजबूती तो देगा ही साथ-साथ नई बालो को भा जन्म देगा। इसके साथ यह आपके बालों की चमक को भी दोगुना करेंगा। चलिए आपको इसे बनाने का तरीका भी बता देते हैं। ताकि आप घर पर ही अपने कमजोर बालों का इलाज कर सकें।

शैंपू बनाने विधि

होममेड हर्बल शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए होगा। एलोवेरा जैल, करी पत्ता, एक चम्मच चीनी और कोई भी शैंपू जिसे आप इस्तेमाल करते हों। इसे बनाने के लिए आप करी पत्ता, नींबू का रस, एक टेबलस्पून चीनी, ताजा एलोवेरा जेल और इसके बाद आप जो शैंपू यूज करती हैं उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्सर ग्राइंडर में चलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब आप इस तैयार शैंपू से अपने बाल धो सकते हैं। एक वॉश में आपके बाल सिल्की और शाइनी नजर आने लगेंगे।

ऐसे करें प्रयोग

अब आप इसमें प्रयोग हुई चीजों की क्वालिटी के बारे में भी जान लें करी पत्ते में विटामिन सी, एंटीऑक्सी डेंट, विटामिन बी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आसानी से बालों के सेल्युसलर रीजेनरेशन में मदद करता है जिससे स्कैल्पि का ब्लतड सर्कुलेशन बेहतर होता है। वहीं नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी बालों की चमक बढाने का काम करता है। इसमें यूज की गई चीनी बालों को मॉइश्चराइज करती है। इससे बालों में नमी बरकरार रहती है और बाल रूखे नहीं होते।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular