होम / ऐसे जंक फूड जो हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होते हैं Healthy Junk Foods

ऐसे जंक फूड जो हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होते हैं Healthy Junk Foods

• LAST UPDATED : April 22, 2022

Healthy Junk Foods

Healthy Junk Foods : स्वादिष्ट भोजन का आनंद हर कोई व्यक्ति लेना चाहता है। इस बात में कोई शक नहीं है। हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि जंक फूड हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। यह खाने में तो Tasty होता है। लेकिन इससे बीमारियों और सेहत खराब होने का डर रहता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ जंक फूड ऐसे भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। इसको खाने से हमारे बॉडी को कोई नुकसान नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 Healthy जंक फूड के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. डार्क चॉकलेट का सेवन 

Healthy Junk Food

डार्क चॉकलेट में खासतौर पर कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं। जो इंसान के दिमाग को खुश कर देते हैं। डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इन चॉकलेट में स्पेसिपिख मात्रा में सेरोटोनिन, न्यूरोट्रांसमीटर और ट्रिप्टोफैन होते हैं। जो आपको खुश करते हैं। और चॉकलेट खाने के बाद आपके दिमाग को खुश करते हैं। डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन की अच्छी मात्रा होती है। जिससे तनाव कम होता है। इसलिए इसे खाने से आपका मूड हैप्पी रहती है। और आपका दिमाग भी तेज चलने लगता है। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं।

2. पॉपकॉर्न 

Healthy Junk Food

अधिकतर लोग यह सोचकर पॉपकॉर्न नहीं खाते हैं कि यह हल्दी नहीं होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पॉपकॉर्न आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पॉपकॉर्न खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। और साथी ही भूख कम लगती है। रिसर्च के मुताबिक, पॉपकॉर्न में पॉलीफेनोल तत्व पाया जाता है। जिसकी वजह से पॉपकॉर्न खाने वाले लोगों को कैंसर का खतरा कम होता है।इसके साथ ही पॉपकॉर्न खाने से हृदय भी स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद विटामिन, प्रोटीन और अन्य मिनरल्स पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं।

3. आइसक्रीम 

Healthy Junk Food

आइसक्रीम को Unhealthy माना जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी और शुगर होती है। लेकिन कभी-कभी आइसक्रीम के सेवन से सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा होती है। जो हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही आइसक्रीम खाने से वजन काम करने में मदद करता है।

4. पोटैटो चिप्स 

Healthy Junk Foods
Healthy Junk Foods

आलू विश्व का एकमात्र ऐसा खाद्य पदार्थ है। जिसे शाकाहारी व मांसाहारी हर तरह के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है। यह सबसे आम सब्जी है, जिस वजह लोग इसके गुणों को नजरअंदाज कर देते हैं अधिकतर लोगों का यह मानना होता है कि पोटैटो चिप्स से मोटापा बढ़ता है। लेकिन अगर पोटैटो चिप्स एमएसजी फ्री हो तो इससे आपको आलू में मौजूद पूरा पोषण मिल सकता है। आलू Blood circulation में सुधार करने के साथ-साथ शरीर में तरल पदार्थ को बनाए रखने में भी काफी सहायक है। इसके अलावा, आलू त्वचा, बाल और आंखों के लिए भी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

5. बर्गर

Healthy Junk Foods
Healthy Junk Foods

बर्गर सभी लोगो का मनपसन्द फ़ूड है जब भी कभी आपको भूख लगती हैं। चाहे हम हो या आप घर में हो, ऑफिस में या फिर मार्केट में बर्गर की याद आने लगती हैं। इससे ना केवल पेट जल्‍दी से भर जाता है बल्कि लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती हैं। और टेस्‍टी होने के कारण इसे खाना बहुत पसंद भी किया जाता है। बर्गर में काफी अधिक कैलोरी होती है। इसलिए यह सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन कभी-कभी बर्गर खाना आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है। बर्गर में टमाटर,लेट्यूस, प्याज और आलू जैसी सब्जियों का इस्तेमाल होता है। जिससे शरीर को प्रोटीन और विटामिन मिलता है।

Healthy Junk Foods

Also Read : सेहत के लिए बहुत जरूरी है हरी पत्तेदार सब्जियां Green Vegetables Health Tips

Also Read : बच्चे जब कुछ अच्छा खाने की डिमांड करे तो बनाएं समोसा रोल Samosa Roll

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox