Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips: Toilet करने के तुरंत बाद अगर आप भी पीते हैं...

Health Tips: Toilet करने के तुरंत बाद अगर आप भी पीते हैं पानी, तो हो जाएं सावधान! नहीं तो हो सकते है ये नुकसान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Health Tips:  क्या आप टॉयलेट (Toilet) करने के तुरंत बाद पानी पीते हैं? तो आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। दरअसल, बहुत से लोग टॉयलेट करने के तुरंत बाद पानी पी लेते है। जो आपके शरीर पर कुछ न कुछ असर डालता है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल की मदद से कि टॉयलेट करने के तुरंत बाद पानी पीना सही है या गलत?

टॉयलेट के तुरंत बाद पानी पीना सही या गलत?

आयुर्वेद और मेडिकल साइंस के मुताबिक टॉयलेट करने के तुंरत बाद पानी पीना आपके लिए सही नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि टॉयलेट करने का पूरा प्रोसेस आपके कि़डनी और ब्लैडर से जुड़ा होता है जिससे आपका शरीर डिटॉक्स होता है। ऐसे में ये किडनी के नॉर्मल प्रोसेस को प्रभावित करता है जिससे किडनी में स्टोन और यूरिन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

इन चीजों पर डालता असर

बता दें कि टॉयलेट के तुरंत बाद पानी पीना न केवल किडनी में स्टोन और यूरिन इंफेक्शन बल्कि ब्लैडर के प्रेशर पर भी असर डालता है। टॉयलेट करने के तुरंत बाद पानी पीना से आपके ब्लैडर पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है। जिसकी वजह डाइजेस्टिव पीएच बिगड़ जाती है।

टॉयलेट करने के इतनी देर बाद लें पानी

अगर आप टॉयलेट करने के तुरंत बाद पानी पीना पीते हैं तो आज से ही यह आदत छोड़ दीजिए। जब भी आप टॉयलेट करें तो इसके 20 मिनट बाद ही पानी का सेवन करें।

 

ये भी पढ़ें- Health Benefits of Mulethi: मुलेठी के इस्तेमाल से करें गले के इंफेक्शन को दूर, झट से मिलेगी राहत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular