Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips : ये 5 संकेत बताते हैं,आपके शरीर को डिटॉक्स की...

Health Tips : ये 5 संकेत बताते हैं,आपके शरीर को डिटॉक्स की है जरूरत

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Health Tips : खराब खानपान और एक्सरसाइज की कमी के चलते शरीर में गंदगी जमा हो जाती है। वैसे तो हमारा शरीर खुद ही बॉडी को डिटॉक्सीफाई कर लेती है। लेकिन जब ये शरीर नहीं कर पाता तो कई तरीकों से संकेत देता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में।

पेट खराब हो

अगर आपको ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। तो इसका मतलब बॉडी को डिटॉक्स करने की है जरूरत।

थकान महसूस होना

आपको पर्याप्त नींद लेने के बाद भी दिनभर नींद आती रहती है, थकान का एहसास होता है। ये संकेत है कि आपको है बॉडी डिटॉक्स करने की जरूरत है।

चेहरे पर मुंहासे

किसी को स्किन से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगी है, तो ये भी संकेत हैं कि शरीर में गंदगी जमा हो गई है। जब रक्त में हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते हैं, तो कील- मुंहासे, चकत्ते, दाने, दाग-धब्बे हमेशा ही चेहरे पर होते रहते हैं।

शरीर से बदबू आना

बता दें कि शरीर के अंदर गंदगी जमा होने के कारण से पसीने से बहुत ज्यादा बदबू आती है। इतना ही नहीं मुंह से भी हर वक्त बदबू आती रहती है। ये भी है कि आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत है।

कब्ज की समस्या

कब्ज की परेशानी इंसान को ज्यादा तला-भुना और भोजन में फाइबर की कमी के कारण होता है। ऑयली फूड्स शरीर में विषाक्त पदार्थों को जमा करते हैं। तो वहीं फाइबर की कमी कब्ज का कारण है। लूज मोशन के कारण शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular