Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips : आज ही छोड़ें ये 5 फूड, वरना 40...

Health Tips : आज ही छोड़ें ये 5 फूड, वरना 40 से पहले होगा कैंसर 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Health Tips : कैंसर खतरनाक बिमारियों में एक है, क्योंकि यह शरीर में बीमारी से लड़ने की ताकत को खत्म कर देता है। मगर इससे बचाव करना आसान है। इसके लिए आपको कैंसर करने वाले फूड्स को तुरंत छोड़ना होगा। बता दें कि 2020 में आई एक रिपोर्ट में कहा गया कि कैंसर 40 की उम्र से पहले ही लोगों को शिकार बना रहा है। इसलिए यह काफी चिंताजनक है।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी

गौरतलब है कि अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक (ref.) 20 से 39 साल के लोगों में लिंफोमा, ब्रेस्ट कैंसर, मेलेनोमा, कोलोरेक्टल कैंसर, थायराइड कैंसर और ब्रेन कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। कैंसर के होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें गलत खान-पान सबसे प्रमुख है।

इन चीजों का परहेज़ करें

मीट

Meat
Meat

मीट खाने के शौकीनों के लिए बुरी खबर है। क्योंकि इसे खाने से कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। Cancer.net (ref.) के अनुसार प्रोसेस्ड मीट या हफ्ते में फ्रेश मीट बहुत ज्यादा खाने से कैंसर का खतरा बढ़ने लगता है।

शराब

शराब
शराब

बता दें कि शराब में कई सारे केमिकल होते हैं, जो शरीर में प्रवेश करते ही सेल्स को खराब करने लगते है। इसी वजह से सेल्स अपने आप को कंट्रोल नहीं कर पाते और ये ट्यूमर का कारण बन सकता हैं।

फास्ट फूड

फास्ट फूड
फास्ट फूड

अगर आप किसी स्टार्ची फूड को बहुत ज्यादा तापमान पर फ्राई करते हैं तो उसमें कैंसर बनाने वाला एक कंपाउंड बनता है। ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से कैंसर होता है। जिनमें पकौड़े, फ्रेंच फ्राइज, समोसे, आलू चिप्स  शामिल हैं।

शुगर

शुगर
शुगर

शुगरी और रिफाइन्ड कार्ब्स बॉडी में कैंसर बनाते हैं। इसलिए ज्यादा मीठी ड्रिंक्स, व्हाइट ब्रेड,व्हाइट पास्ता, सफेद चावल आदि चीजों को खाने से बचना चाहिए।

डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद
डेयरी उत्पाद

कुछ शोधों के अनुसार डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही,  पनीर, बहुत ज्यादा खाने पर प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपके परिवार में किसी को यह बीमारी पहले हुई है। तब आप एक बार डॉक्टर राय जरूर लें।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular