Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips: एक दिन में केवल इतनी बार पीए चाय, इसके साथ...

Health Tips: एक दिन में केवल इतनी बार पीए चाय, इसके साथ न खाएं ये चीजें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़) Health Tips,चाय: इस व्यस्त भरी लाइफ में काम और समय के चलते लोग अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल जाते हैं। जिसके चलते गलत समय पर अनहेल्दी खान-पान का सेवन करना शुरु कर देते है। इसी वजह से उनका स्वास्थ्य समय से पहले बिगड़ने लगता है। तो वही कुछ लोगों के पास खाना खाने तक का समय नही होता, ऐसे में कई बार लोग अपनी भूख को मिटाने के लिए काफी ज्यादा बार चाय पी लेते है और इसके साथ कुछ भी खा लेते हैं। जिससे भूख मर जाती है और भूख कम लगती है। यही उन लोगों की डेली रूटीन की आदत हेल्थ पर बुरा असर डालती है। तो चलिए जानते है आपके लिए कितनी बार चाय पीना जरुरी है और इसके साथ क्या आपको नही खानी चाहिए।

1 दिन में कितनी बार पीएं चाय

हेल्थलाइन के मुताबिक, आप रोजाना 3 से 4 कप (710–950 मिली) चाय पी सकते हैं। एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार, चाय नहीं पीने वालों के मुकाबले, जिन प्रतिभागियों ने हर दिन दो या इससे ज्यादा कप चाय पीने की सूचना दी, उनमें मृत्यु दर का खतरा 9 से 13 प्रतिशत कम देखा गया।

चाय के साथ न खाये ये चीजें

कई बार देखा जाता है कि लोग चाय के साथ फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा या पकौड़े खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इनके सेवन से आपके लिवर पर बहुत अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है। जिस से हमारा लिवर डैमेज हो सकता है। ये सभी चीज फैट से भरे होते हैं जिन्हें पचाने के लिए लिवर को बहुत अधिक मेहनत करनी पडती है और इससे लिवर की लाइफ घट सकती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular