Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातHealth tips : बारिश का मौसम में पाएं जोड़ो के दर्द से छुटकारा,...

Health tips : बारिश का मौसम में पाएं जोड़ो के दर्द से छुटकारा, तो करें ये उपाय

- Advertisement -

india news (इंडिया न्यूज़), Health tips : बारिश का मौसम में अक्सर लोगों के शरीर और जोड़ो में काफी दर्द देखने को मिलता है। क्योंकि मौसम बदलने के साथ ही हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम के काम करने का तरीका भी बदल जाता है। इससे ना केवल डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं बढ़ती हैं, बल्कि ठंड बढ़ने के साथ ही जोड़ों में दर्द बढ़ने की शिकायत लोग करने लगते हैं। वैसे तो यह दर्द शरीर के किसी भी जोड़ पर हो सकता है, लेकिन हाथ, घुटने, कूल्हे और रीढ़ की हड्डी में यह अधिक दर्दनाक होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बरसात के मौसम में सताने वाले जोड़ों के दर्द से कैसे आराम मिलता है।

शरीर का बढ़ता मोटापा

रिपोर्ट के मुताबिक, शरीर का बढ़ता मोटापा कई तरह की मुसीबतें लाता है। ये मोटापा दावत देता है गठिया जैसे दर्द को। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए जरूरी है कि बढ़ते वजन को कम करना। क्योंकि ज्यादा दबाव पड़ने से यह दर्द अधिक बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि खुद पर कंट्रोल करें।

जोड़ों का दर्द

अगर आपको बारिश के मौसम में जोड़ों का दर्द सबसे अधिक परेशान करता है। इसके इलाज के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि गर्म या ठंडी सिंकाई करें। ऐसा करने से आपको काफी हद तक डोफो के दर्द से तुरंत राहत मिलेगा। इसके लिए कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक का उपयोग कारगर साबित होगा।

नियमित एक्सरसाइज जरूरी

डॉक्टर्स की माने तो जोड़ों के दर्द जैसे गंभीर बीमारी से निजात पाने के लिए नियमित एक्सरसाइज जरूरी है। इसको रुटीन में करने से बरसात में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा बॉडी फ्लैक्सिबल भी होगी। इसके लिए नमी वाली कंडीशन में वर्कआउट करने से बचें।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular