Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips: जानें केला खाने का सही समय, होंगे कई फायदें

Health Tips: जानें केला खाने का सही समय, होंगे कई फायदें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Health Tips: केला एक ऐसा फल है, जो पूरे साल भर बाजार में मिलता है और ये स्नैक की तरह खाने के लिए भी बेस्ट है। केला एक ऐसा फल है जिसे रोज़ खाया जा सकता है। आइए जानते हैं इस फल को खाने से जुड़ी चीज़ें जिनके बारे में आपको जरुर पता होना चाहिए ताकि आपका स्वास्थ न बिगड़े।

समय पर केला खाना 

आप केले गलत समय पर खाते हैं या इसे कुछ खाने के साथ मिलाकर खा रहे हैं, तो यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेद के अनुसार, केले किसी भी मौसम में खाये जा सकते हैं, लेकिन अगर आप केले को शाम, रात या फिर खाली पेट खाते हैं, तो इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

खाली पेट केला खाना

अगर आप वर्कआउट से पहले केले खाते हैं, आज ही बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट केला खाने से एसिड रीफ्लक्स होता है, जिससे हाइपर एसीटिडी हो सकती है। इसकी वजह विटामिन-c हो सकता है। साथ ही दिल और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में इसमें मौजूद पोटेशियम घातक हो सकता है। इसलिए केले को सुबह के नाश्ते या फिर मील्स के बीच में स्नैक के तौर पर खाना चाहिए।

रात के समय में केला खाना

जो लोग अपच, खांसी या अस्थमा से का सामना कर रहे होते हैं, उन्हें रात के समय में केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कफ बढ़ सकता है और शरीर में बलगम भी बनना शुरू हो सकता है, जिससे शरीर में सुस्ती आती है। इसलिए ऐसे लोगों को दिन में केले खाने का परामर्श दिया जाता है ताकि शरीर को इस फल में मौजूद प्रोटीन और फाइबर को पचाने के लिए पर्याप्त समय मिले।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular