Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातHealth Tips : अगर आपको भी होती है सफर करते समय उल्टी,...

Health Tips : अगर आपको भी होती है सफर करते समय उल्टी, तो करें ये उपाय

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Health Tips :  कई लोगों को कार या बस से सफर करते समय उल्टी होने लगती है। इसे इंग्लिश में मोशन सिकनेस कहा जाता है यह दिक्कत ज्यादा तर बंद गाड़ी में बैठकर ट्रैवल करने से होता है। आपको बता दें सफर के दौरान उल्टी की समस्या अचानक हो सकती है। उल्टी का सामना वाकई हर किसी के लिए कठिन होता है। यह एक आम समस्या है लेकिन इसका समाधान भी संभव है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताएंगे। जिसे अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सफर के लिए तैयारी करें

सफर से पहले सिरके और नींबू के पानी के साथ थोड़ी हींग पाउडर मिलाकर पीने से भी उल्टी से राहत मिलती है। इसके अलावा सफर में ज्यादा गरम चीजें ना खाएं, क्योंकि यह भी उल्टी को बढ़ा सकता है। सफर करते समय वाहन का विंडो खुला रखें। इससे बाहर का हवा अन्दर आता रहेगा और आपको घुटन,या बेचैनी नहीं होगी. जिससे उल्टी की समस्या से आप बच सकते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करें

सफर में बैठकर अधिक समय बिताने से पेट में एकत्रित गैसें और खट्टी डकार को बढ़ावा मिलता है। इससे उल्टी होने का खतरा बढ़ जाता है। सफर करने से पहले रोजाना समय-समय पर ठीक तरीके से व्यायाम करने से पेट से संबंधित समस्याओं को कम किया जा सकता है। उल्टी से बचने के लिए ये उपाय बेहद प्रभावी हो सकते हैं। लेकिन, यदि यह समस्या आपको बार-बार हो रही है और लंबे समय तक बनी रहती है तो आपको एक चिकित्सक से संपर्क करना बेहतर होगा। यह आपके स्वास्थ्य की जांच करने और सही उपचार के लिए मदद करेगा।

सही तरीके से खाना खाएं

सफर के पहले और दौरान एक हल्का पाचन-सहित और स्वस्थ भोजन करना महत्वपूर्ण है। तली हुई, तीखी, और बेहद मसालेदार खाद्य पदार्थों की बजाय हल्का और सुखा भोजन खाना पसंद करें। जिससे पेट का अपच भी सही रहे और उल्टी की समस्या कम हो। सफर के दौरान मिनरल वॉटर और खासकर सेब के सिरके के साथ हल्का भोजन ले जाना फायदेमंद होता है। यह पेट को शांत करता है और उल्टी की समस्या को रोकने में मदद करता है।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular