Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातHealth News: भूलकर भी न पीएं ये कुछ पेय पदार्थ हो सकता...

Health News: भूलकर भी न पीएं ये कुछ पेय पदार्थ हो सकता है कैंसर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Health News: आज कल लोगों को सबसे बड़ा डर कैंसर का होता है। किसी भी चींज को खाने से पहले लोग दस बार सोचते है कि कही इससे कैंसर तो नही होगा। लेकिन ऐसा नही है कि सब चींजो से कैंसर होता है। माना जाता है कि शरीर के किसी भी अंग में कैंसर होने के पीछे बड़ा कारण खानपान ही होता है। सबसे ज्यादा कैंसर केमिकल्स युक्त चीजें, तंबाकू, अल्कोहल, पैक्ड और प्रोसेस्ड फूड़ इसका बड़ा कारण होते हैं। आज हम पांच ऐसे पेय पदार्थ के बारे में बताएं जिससे आपको पीने से बचना है। जो कैंसर का बड़ा कारण भी बनते है।

कैंसर के कारण

कॉफी

कॉफी पीने का शौक भी कैंसर का कारण बनता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च अनफिल्टर काफी कैंसर का कारण बनती है। अगर कॉफी पीना है तो बिना क्रीम, चीनी और फ्लेवर वाली कॉफी ही पी सकते हैं, क्योंकि शुगर और क्रीम के रूप में मौजूद फैट से मोटापा बढ़ सकता है और यह ब्लड शुगर को भी बढ़ा सकते हैं और कैंसर का कारण भी बनता है।

शराब

शराब एक बड़ी वजह है कैंसर की। रोज अधिक मात्रा में शराब पीने वालों में नेक, लीवर, ब्रेस्ट और कोलन में कैंसर होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है। शराब का कभी-कभार सेवन तक के लिए भी मना किया जाता है। यदि कोई महिलाओं एक दिन में एक ड्रिंक और पुरुषों दो ड्रिंक से अधिक शराब पीता है तो उसमें कैंसर के चांसेज ज्यादा होंगे।

बाजार की पानी बोतल

बाजार में मिलने वाले बोतल बंद पानी भी कैंसर का कारण हैं। बता दें कि बोतल में बिस्फेनॉल-ए या BPA पाया जाता है, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। बीपीए एक हार्मोन अवरोधक के रूप में कार्य कर सकता है, जो बदले में कैंसर का कारण बनता है। बीपीए की वजह से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और चयापचय संबंधी विकारों का खतरा बढ़ता है।

सोडा

जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार डार्क कलर के सोडे में 4-मेल (4-Mel) होता है, जो कैंसर की वजह बनता है। ये तत्व कई तरह के कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

एनर्जी ड्रिंक्स

एनर्जी ड्रिंक में कैफीन और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कई तरह के कैंसर का करान बनने वाली समस्याओं को बढ़ा सकते हैं जैसे कि मोटापा या डायबिटीज।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular