Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातHealth: 40 की उम्र में खाएं ये चीजें, 10 साल बढ़ जाएगी...

Health: 40 की उम्र में खाएं ये चीजें, 10 साल बढ़ जाएगी उम्र

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ), Health: एक हालिया अध्ययन के अनुसार, स्वस्थ आहार अपनाने और इसे बनाए रखने से मध्यम आयु वर्ग के व्यक्तियों का जीवनकाल लगभग एक दशक तक बढ़ सकता है। इस सप्ताह की शुरुआत में नेचर फूड जर्नल में प्रकाशित शोध में यूके बायोबैंक अध्ययन में भाग लेने वाले लगभग पांच लाख ब्रिटिश निवासियों के स्वास्थ्य डेटा का विश्लेषण किया गया, जिसमें समय के साथ उनके खाने की आदतों का दस्तावेजीकरण किया गया।

जो लोग 40 की उम्र में औसत आहार से दीर्घायु-संबंधी आहार की ओर बढ़ रहे हैं, उनके लिए अध्ययन में महिलाओं के लिए जीवन प्रत्याशा में 3.1 वर्ष और पुरुषों के लिए थोड़ा अधिक 3.4 वर्ष की वृद्धि का संकेत दिया गया है। उल्लेखनीय रूप से, 70 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों द्वारा आहार में समान सुधार करने से जीवन प्रत्याशा में लगभग 5 साल की वृद्धि हुई। निष्कर्ष समग्र स्वास्थ्य और दीर्घायु पर आहार विकल्पों के संभावित प्रभाव को रेखांकित करते हैं, खासकर जब जीवन में पहले लागू किया गया हो।

यहां चार खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको स्वस्थ जीवन काल के लिए अवश्य खाना चाहिए

फल और सब्जियाँ: ये विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वे समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

वसायुक्त मछली : सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है और लंबे जीवन में योगदान कर सकती है।

मेवे और बीज: ये स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं। वे हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं और वजन नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

साबुत अनाज : ब्राउन राइस, क्विनोआ और साबुत गेहूं जैसे खाद्य पदार्थों में जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। वे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।

लीन प्रोटीन: लीन प्रोटीन स्रोत, जैसे मछली, चिकन, बीन्स और दाल, ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक हैं। अपने दैनिक भोजन में लीन प्रोटीन की दो सर्विंग शामिल करने का लक्ष्य रखें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular