Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातHeadache Dangerous Signs: सिर के दर्द को हल्के में न ले हो...

Headache Dangerous Signs: सिर के दर्द को हल्के में न ले हो सकती है ये गंभीर बिमारी, जानें इसरे लक्ष्ण

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Headache Dangerous Signs : सिर का दर्द अगर आप हल्के में लेते हैं, तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। ज्यादा सिर दर्द एक बीमारी का संकेत होता है। क्या आप महीने में आठ या अधिक दिन सिरदर्द से पीड़ित रहते हैं? तो यह अलार्मिंग साइन है, क्योंकि ये माइग्रेन का कारण है। माइग्रेन तब और खतरनाक हो जाता है जब ये क्रोनिक माइग्रेन में बदल जाए। यहां जानिए इस बीमारी से जुड़ी सभी जानकारी।

माइग्रेन के कारण

माइग्रेन की शुरुआत के पीछे कई कारण और फूड्स जिम्मेदार हो सकते हैं। एसिडटी, तनाव, मोटापा, नींद की कमी या अधिकता, तंत्रिका संबंधी कारण, उच्च रक्तचाप, धूम्रपान, बहुत अधिक गैजेट्स का यूज, महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन और आनुवंशिक कारण भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं।

माइग्रेन सिरदर्द दो प्रकार के होते हैं

प्राइमरी और सेकेंडरी। सेकेंडरी माइग्रेन अन्य बीमारियों से जुड़ा होता है, जबकि सबसे ज्यादा प्राइमरी माइग्रेन ही होता है। ये एक प्रोटोटाइप सिरदर्द होता है और इसे माइग्रेन के रूप में जाना जाता है।

युवाओं में होता है सबसे ज्यादा खतरा

20-40 के लोगों में माइग्रेन सबसे ज्यादा पाया जाता है। खास कर महिलाओं में होता है। एस्ट्रोजन के स्तर में असंतुलन के कारण महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक माइग्रेन होता है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular