Monday, July 15, 2024
Homeकाम की बातगुड़हल के फूल से बालों से जुड़ी समस्याओं को करें दूर

गुड़हल के फूल से बालों से जुड़ी समस्याओं को करें दूर

- Advertisement -

Hair Problem Remove By Hibiscus Flower :  गुड़हल के फूल रोगो से तो लड़ने में काम आते ही है। साथ ही गुड़हल के फूल आपके बालों को ग्रोथ करने की साथ बालों की कई प्रोब्लेम्स से छुटकारा दिलाता है। गुड़हल के फूल की साथ इसकी पत्तियां भी आपके बालों के लिए फयदेमंद होती है। बालों को मजबूत करना हो या बालों की ग्रोथ या डैंड्रफ जैसी समस्याओ से छुटकारा दिलाना हो। इन सभी में आप गुड़हल के फूल का इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिरए जानते है कि गुड़हल के फूल बालों की लिए कैसे फायदेमंद है।

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाएं 

आप डैंड्रफ की समस्या से परशान है तो गुड़हल के फूल के रस में बराबर मात्रा में तिल का तेल मिला लें। इसे उबालें और फिर कुछ टाइम बाद तेल गैस से उतारकर छान लें। इसे शीशी में भर लें। इस तेल को लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाता है।

गंजेपन की समस्या को दूर करें 

गुड़हल के फूल गंजेपन की समस्या को दूर करके नए बालों को उगने में मदद करते है। गंजेपन की समस्या को दूर करने की गुड़हल के फूलों को पीसकर उसमें गाय के मूत्र मिलाकर सिर में लगाने से बाल बढ़ते हैं। इससे गंजापन दूर होता है।

बालों को घना बनाए 

गुड़हल के फूलों में बालों को घना बनाने वाले पोषक तत्व होते है। गुड़हल के फूल और इसका अर्क में बालों को बढ़ाने में मदद कर सकता है। गुड़हल के फूलों में मौजूद विटामिन-सी बालों को घना करने में भी मददगार हो सकता है। गुड़हल के फूलों से बालों का विकास होता है और साथ ही बाल घने व लंबे होते हैं।

बालों को चमकदार बनाए 

गुड़हल के फूलों में मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को एक नया जीवन देने के साथ साथ नया रंग देने में भी मदद करते हैं। गुड़हल का इस्तेमाल से बालों में एक अलग रंग की चमक दिखने लगती है। गुड़हल के फूलों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल काफी मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

रूखेपन से बालों को छुटकारा दिलाये

गुड़हल की पत्तियां बालों को रूखेपन से बालों को छुटकारा दिलाने में मदद करती है। यह बालों को मजबूत, पौष्टिक और हाइड्रेटेड रखता है। जिससे दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाया जाता है। गुड़हल की पत्तियां बालों को मुलायम बनाकर उलझने से बचाता है।

Also Read : जानिए किन फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए

Also Read : खाने में से जलने की स्मेल से कैसे छुटकारा पाये

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular