Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातखाने में से जलने की स्मेल से कैसे छुटकारा पाये

खाने में से जलने की स्मेल से कैसे छुटकारा पाये

- Advertisement -

Get Rid Of Food Burning Smell : कई बार आप घंटो मेहनत करने के बाद आप थक जाते है। ऐसे में कोई बार किचन में आप खाना बनाए गैस पर रख देते है। और आप की थकन की वजह से आप खाने का ख्याल दिमाग में से निकल जाता है और खाना जल जाता है। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही की वजह से अगर खाना बर्तन के तले से लग जाता है। तो आपकी मेहनत और मूड दोनों खराब हो जाते हैं।

इसलिए कभी भी असा हो तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते है। ये टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते है। साथ ही जरूरी नहीं कि खाना जब पूरी तरह से जल जाए तभी उसमें से जलने की स्मेल आती है। कई बार हल्का जल जाने पर भी स्मेल आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए किचन से जुड़े ऐसे हैक्स लाये है हो आपके खाने में से जलने की स्मेल को कम या खतम करने में मददगार साबित होंगे। आइए जानते हैं कैसे।

दाल से जली हुई स्मेल दूर कैसे करे

दाल बनाते समय अगर दाल में पानी की मात्रा कम रह जाती है तो दाल जलने लगती है। ऐसे में आप ऊपर ऊपर से दाल निकल लेट है। लकिन फिर भी दाल में से जलने की स्मेल रह जाते है। जलने की स्मेल निकलने के लिए आप दाल को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दे। इसके बाद आप एक घंटे बाद दाल में टमाटर प्याज का तड़का लगा दे। फिर दाल में ऊपर से घी और हींग से बना तड़का दे। इससे दाल से जलने की स्मेल चली जाएगी।

चिकन से जलने की स्मेल दूर कैसे करे 

चिकन का टेस्ट चिकन की ग्रेवी से आता है। ऐसे में आप मेहनत कर के ग्रेवी बनाते है और यदि ग्रेवी जल जाते है तो आपकी पूरी मेहनत खराब हो जाती है। ऐसे में आप ग्रेवी में से जानले की स्मेल से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आप ग्रेवी को ऊपर से निकालकर उसमें हल्का दूध मिक्स कर दें। आधे कप दूध मिक्स करें और इसे दोबारा पकाएं। इससे चिकन में से जलने की स्मेल की समस्या चली जाएगी। अगर चिकन ज्यादा जल गया है तो इस टिप्स को ना आजमाएं।

ग्रेवी वाली सब्जी से जलने की स्मेल दूर कैसे करे 

अगर आप ग्रेवी वाली सब्जी बना रह है और सब्जी जल गई है और जलने की स्मेल आ रही है तो आप सबसे पहले उसे कढ़ाई से निकालकर एक अलग बाउल में रख लें। अब गैस पर एक कढ़ाई रखें और उसमें सब्जी निकल पलट दें। अब सब्जी के ऊपर एक या दो चम्मच लसी या दही मिक्स कर दे। अब सब्जी को कुछ देर पकाएं। 5 से 10 मिनट के अंदर गैस बंद कर दें । जलने की स्मेल पूरी तरह चली जाएगी।

सूखी सब्जी से जलने की स्मेल दूर कैसे करे 

यदि आप सूखी सब्जी बना रहे है और किसी कारण से सब्जी जल जाती है और सब्जी में से जलने की स्मेल आती है तो आप इस टिप्स को टॉय कर सकते है। इसके लिए आप सब्जी को एक बर्तन में अलग निकाल लें। अब एक दूसरी कढ़ाई को गैस पर चढ़ाकर 2 चम्मच बेसन हल्का रोस्ट करके उसमें सूखी सब्जी को मिक्स कर दें। इस टिप्स को फॉलो करने से सब्जी से जलने की बदबू बिल्कुल भी नहीं आएगी।

Also Read : Benefits Of Green Tomato : हरे टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं

Also Read : How to make Apple Jam : घर पर एप्पल जैम बनाने की आसान रेसिपी

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular