Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातG20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में जानें कितने और कौन-कौन से देश...

G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन में जानें कितने और कौन-कौन से देश हुए शामिल, रात्री भोज पर क्यों नही आए सीएम अशोक गहलोत

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), G20 Summit 2023 Live: आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखऱ सम्मेलन का आगाज हो गया है। बीते दिन दुनिया भर के तमाम नेता जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली पहु्ंचे। पूरी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। जी20 समिट में पहुंचे नेताओं के सम्मान में आज रात्रिभोज है। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल ‘भारत मंडपम’ में डिनर की मेजबानी करेंगी।बता दें 9-10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के लिए 8 सितंबर से ही विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। इस सम्मेलन में 19 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग ले रहे हैं। इसके अलावा यूरोपीय संघ भी इस सम्मेलन में शिरकत कर रहा है। जी20 के सदस्य देशों के अलावा 9 अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष बतौर अतिथि देश, बैठक में हिस्सा हैं।

जी20 शिखर सम्मेलन के लेकर राहुल गांधी का ट्विट

जहां एक तरफ जी20 शिखर सम्मेलन के चलते देश में रोनक और साफ-सफाई का माहौल है तो वही, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर लिखाते हुए कहा कि भारत सरकार हमारे गरीब लोगों और जानवरों को छुपा रही है। हमारे मेहमानों से भारत की हकीकत छुपाने की जरूरत नहीं है।

जी-20 सम्मेलन का पहला सेशन हुआ पूरा

जी-20 सम्मेलन का पहला सेशन में पीएम मोदी ने बताया कि मानव केंद्रित विकास को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया, जिस पर भारतीय संस्कृति ने हमेशा जोर दिया है। यह एक पृथ्वी की भावना के साथ है कि भारत ने LiFE मिशन जैसी पहल पर काम किया है, अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष पर जोर दिया है, ग्रीन ग्रिड पहल शुरू की है – एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड, सौर ऊर्जा का उपयोग, प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित किया और राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन पर बात हुई। यह पूरी जानकारी पीएम मोदी ने ट्विट कर दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन की झलकियां साझा करते हुए ट्वीट कर लिखा, “दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में उपयोगी सुबह रही।”

जी-20 सम्मेलन के दौरान डिनर नही आए अशोक गहलोत

आपको बता दें कि जी-20 सम्मेलन के दौरान डिनर पर सभी मुख्यमंत्रियों को शामिल होना था। लेकिन जानकारी के अनुसार, कांग्रेस ने अपने मुख्यमंत्रियों को डिनर में शामिल होने या न होने को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया है। बता दें कि कहा जा रहा है सिद्धारमैया, बघेल, अशोक गहलोत अपनी व्यस्तता के कारण दिल्ली नहीं आ रहे। हालांकि कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष और नेता विपक्ष खरगे को न्यौता नहीं दिए जानें को लेकर नाराज है। जिसे लेकर बीते दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

जी20 समूह में ये देश है शामिल

Delhi G20 Summit 2023: जी20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं

ये भी पढ़े:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular