Sunday, June 30, 2024
Homeकाम की बातFruit Peels For Skin: फलो के छिलको से रखे अपनी त्वचा का...

Fruit Peels For Skin: फलो के छिलको से रखे अपनी त्वचा का ख्याल, संतरे के छिलके है सबसे ज्यादा फायदेमंद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Fruit Peels For Skin: बात जब ब्यूटी और स्किन की केयर की आती है तो हम महंगे-महंगे प्रोडक्ट प्रयोग करना ज्यादा अच्छा समझते है। लेकिन बता दें कि घर बैठे-बैठे भी हम नेचुरल तरीके से बिना किसी केमिकल के उपोग से हमें स्वस्थ व सूंदर त्वचा पा सकते है। हज़ारों साल से किचन में ही लोगों ने अपने ब्यूटी सीक्रेट्स तलाशे है। दादी-नानी के खजाने में दाल, चावल का आटा, बेसन, मिल्लेट्स, हल्दी, दालचीनी के अलावा सब्जियां व फ्रूट से भी त्वचा पर निखार लाने के नुस्खे छुपे है। एक कहावत है ‘बेस्ट फ्रॉम वेस्ट’ उसी तरह फल व सब्जियों के वेस्ट छिलके (peel) में भी ब्यूटी सीक्रेट छुपे हैं। इन्ही छिलकों में कभी एंटीऑक्सिडेंट तो कभी एंटी एलर्जिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण छुपे होते हैं जो त्वचा को हील और प्रोटेक्ट करते हैं, तो कभी इनमें विटामिन व फाइबर होते है जो त्वचा को नरिश करते है। संतरा, केला, नींबू, आम, टमाटर, पपीता कुछ ऐसे फलों के नाम है जिनके छिलकों को इस्तेमाल करके अपनी स्किन का ख्याल रखा जा सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ छिलकों के ब्यूटी सीक्रेट बताएंगे जिन्हे लगाने से स्किन ना सिर्फ हील होगी बल्कि सौम्य और सुंदर भी होगी।

पपीते के छिलके

पपीते का छिलका लें और छिलके के अंदरूनी हिस्से को धीरे से खुरचें। यहीं पर एंजाइम होते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। पपीते का छिलका लेकर इसके अंदर के हिस्से को अपने चेहरे व गर्दन पर धीरे से रगड़े। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।

नींबू के छिलके

नींबू के छिलके में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह छिलके स्किन को हील करने के काम आते है। नींबू के छिलकों को धूप सूखा लें। सूखने पर इसका पाउडर बनाकर स्टोर करें। आधा चम्मच इस पाउडर को लें, इसमें गुलाब जल और कुछ बूंदें ओलिव ऑयल मिलाएं और चेहरे पर मसाज करते हुए लगा लें। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।

आम के छिलके

आम के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आम के छिलकों को फ्रिज में रख कर ठंडा करके। कुछ देर बाद बहार निकाल कर इन्हें आँखों पर रख दें। कुछ देर बाद हटा दें और आँखें धो लें। थकी आँखों को रहत मिलेगी। इसके अलावा आम के छिलके को मुँह पर हलके हाथों से रगड़ें। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।

केले के छिलके

केला खाने में बहुत गुणकारी फल है साथ ही इसका छिलका भी त्वचा के लिए फायदेमंद है। केले के छिलके में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते हैं जो त्वचा की समस्याओं, मुंहासों और लंबे समय तक धूप में रहने से होने वाली अन्य त्वचा की परेशानियों का इलाज करने में मदद कर सकती है। केले के छिलके से कीड़े के काटने से हुई जलन या रैश को शांत कर सकते है। केले के छिलके का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर इसके अंदर के हिस्से को अपने चेहरे व गर्दन पर धीरे से रगड़े। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।

संतरे के छिलके

ऑरेंज/ संतरे के छिलके में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते है। घर पर संतरे के छिलके का फेस मास्क तैयार करके त्वचा को चमकदार बना सकते है। संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर और पीसकर पाउडर बना लें। 1-2 बड़े चम्मच सूखे संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें थोड़ा शहद और एक चुटकी हल्दी मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पार लगा लें। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड सेल्स से छुटकारा मिलता है।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular