Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातClouds shape: आसमान में सुनहरे बादल का बनना और उनके आकार बदलने...

Clouds shape: आसमान में सुनहरे बादल का बनना और उनके आकार बदलने की प्रक्रिया, जानें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Clouds shape: आसमान में उमड़ते-घुमड़ते सुनहरे बादल देखन भला किसको नहीं पसंद। आपने देखा होगा कि आसमान में बादल तरह-तरह की मनोहारी आकृतियां बनाते हैं। ये बादल कभी पहाड़ी श्रृंखला जैसे बन जाते हैं तो कभी राक्षसों के चेहरे की तरह विकराल नजर आते हैं तो कभी लगता है ये कोई विशालकाय जानवर हों। क्या कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता है? आसमान में बादल इस प्रकार तरह-तरह की आकृतियां क्यों और कैसे बनाते हैं? आखिर क्या है इसके पीछे की वजह? आइये इसे विस्तार से समझते हैं।

बादल का बनना 

पर्यावरण वैज्ञानिकों कि माने तो हवा में जल वाष्प के रूप में नमी हमेशा मौजूद रहती है। लेकिन जब यह तरल बूंदों या ठोस बर्फ के कणों में परिवर्तित होती है तो ये कण प्रकाश को बिखेरते हैं, जिससे वे बादलों के रूप में दिखाई देते हैं।उनका कहना है बादल का आकार हवा के तापमान, घनत्व और गति से निर्धारित होता है। तापमान और घनत्व बर्फ कण से लदी हवा को आसपास अन्य हवा के साथ घुलने-मिलने से रोकता है।

आकार बादलते हुए बादल 

हवा का दवाब बादलों को एक अलग ही आकार दे देता है। जब जैसी गति होती है तब वैसी बादल की आकृतियां बनती हैं। और यही वजह है कि आसमान में बादल विभिन्न रूपों में नजर आते हैं। कभी आकर्षक तो कभी डरावने।कोई भी बादल बिल्कुल एक जैसे नहीं होते। उन्हें कुछ श्रेणियों में बांटा गया है। कुछ बादल फूले हुए और कपास जैसे होते हैं, जो वातावरण में कम बनते हैं। इसे क्यूम्यलस बादल कहा जाता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular