Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बात Foods That Improve Eye Health: इन फूड्स का सेवन करने से हटेगा...

 Foods That Improve Eye Health: इन फूड्स का सेवन करने से हटेगा चश्मा, आंखों की रोशनी में होगा लाभ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Foods That Improve Eye Health: आज के समय में सारे काम ऑनलाईन कंप्यूटर द्वारा होते है। जिसके चलते आंखों की रोशनी का वीक होना बहुत कॉमन बात है। इसके पीछे की वजह ज्यादा देर तक फोन चलाना या ज्यादा समय तक लेपटॉप का इस्तेमाल करना हैं। इसी ज्यादा स्क्रीन टाइम के चलते 20-23 साल की उम्र में ही आंखों पर चश्मा लग ही जाता है। लेकिन अगर एक बार चश्मा लग जाए तो आखों का नंबर धीरे-धीरे बढ़ता चला जाता है जिसके चलते बिना चश्मे के कुछ भी साफ दिखना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप ऐसा क्या खाएं जिसके चलते अपको चश्मा लगाने की जरूरत न पड़े। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रोकली

अगर आपके आंखों की रोशनी कमजोर है तो ब्रोकली का जूस या सूप पीने से आपका रेटिना हेल्दी बना रहता है। इसके साथ ही इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है जिससे आपका चश्मा आसानी से उतर जाता है।

मुनक्का

मुनक्का विटामिन ए (vitamin a), बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से आपके आंखों की रोशनी मजबूत बनी रहती है। इसके अलावा मुनक्का कैल्शियम और बोरान जैसे गुण भी होते हैं जोकि आपके दांतों को मजबूती प्रदान करते हैं

गाजर

गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन मौजूद होते हैं जोकि आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इससे आप रतौंधी से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप गाजर को सलाद के तौर पर सेवन कर सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular