Tuesday, July 9, 2024
Homeकाम की बातFitness Tips : शरीर को फिट रखने के लिए टिप्स

Fitness Tips : शरीर को फिट रखने के लिए टिप्स

- Advertisement -

Fitness Tips

Fitness Tips : साल 2022 की गर्मियों में खुद को टोन करने और प्यारी सी बॉडी को फ्लॉन्ट करने का इंतजार भी खत्म होने वाला है। लेकिन अपने शरीर को टोन करने और गर्मियों के लिए तैयार करने के लिए, आपको अभी से शुरुआत करनी होगी क्योंकि ये बदलाव एक दो -दिन का नहीं हैं।

इसके लिए आपको साथ में थोड़ी मेहनत की भी आवश्यकता होगी। इसलिए इसकी आज से ही शुरुआत करनी होगी। गंधर्व वेलनेस स्टूडियो के डॉ आसमा आलम ने इस सर्दी कुछ स्वास्थ्य चीजों के बारे में बताया। समर बीच बॉडी के लिए अपने रोजाना के लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है

1. खुद को हाइड्रेट रखे 

सबसे पहली चीज़ है अपने आपको हाइड्रेट रखे। यह न केवल एक अच्छे शरीर के लिए बल्कि अच्छी स्किन और बालों के लिए भी है। गर्मियों के आसपास, आपको अपनी भूख, मेटाबॉलिज्म स्तर को नियंत्रित करने, कब्ज से लड़ने और अपने कैलोरी-बर्निंग स्तर को बढ़ावा देने के लिए हाइड्रेटेड रहना चाहिए।

2. डाइट

खुद को भूखा बिल्कुल न रहने दे , बल्कि अपने खाने में हेल्दी चीजों को शामिल करें। ज़्यदातर कार्बोनेटेड ड्रिंक पिएं, अनहेल्दी फैट से बचें। कम खाने का नहीं बल्कि हेल्दी खाने का है। कम कैलोरी लेकिन हेल्दी खाएं जैसे गाजर, ककड़ी, सलाद, पपीता इत्यादि शामिल करें। वे कैलोरी में कम हैं, उनमें पानी की मात्रा अच्छी होती है। जिसे शरीर में मेन्टेन्स होती रहती है। (Fitness Tips)

3. खाना टाइम पर ही खाएं

ध्यान से खाएं, अपने दिन के हर खाने की योजना बनाएं, और अपना खाना का रखे और टाइम पर खाए। अपने हिस्से को जानें, अपने प्रोटीन सेवन को कम करने की कोशिश करें।

4. शारीरिक गतिविधि 

5 Strategies to Get Fit and Healthy: Exercise & Wellness Tips for Beginners  | Balanced Living Blog

आप अपनी जीवनशैली में शरीर की गतिविधि को बनाये रखे। जब आप अद्भुत शरीर की ओर देख रहे हों तो व्यायाम और डाइट साथ-साथ चलते हैं। पहले दिन ट्रेडमिल मैराथन के साथ शुरू करें, इसी के साथ छोटे, आसन प्रेक्टिस करें और इसे समय के साथ उठाएं। आप अपने वर्कआउट को हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग, कार्डियो या वेट ट्रेनिंग के साथ भी मिला सकते हैं।

5. नींद 

कम से कम 7 से 9 घंटे की गुणवत्ता वाली नींद लेना बहुत जरूरी है। दिन में लगभग 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने से आपका शरीर और दिमाग अगले पूरे दिन रिकवर हो जाता है। अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है तो आप नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कैमोमाइल चाय जैसे सोने के समय के पेय का भी प्रयास कर सकते है।

Fitness Tips

Also Read : Amla Powder for Hair : बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Also Read : Nariyal Pani Ke Fayde : नारियल पानी के सेवन से स्वास्थ्य को लाभ

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular