Friday, July 5, 2024
Homeकाम की बातFasting Diet Plan : नवरात्रि के लिए 9 दिनों का डाइट प्लान

Fasting Diet Plan : नवरात्रि के लिए 9 दिनों का डाइट प्लान

- Advertisement -

Fasting Diet Plan 

Fasting Diet Plan : नवरात्रि का उपवास न सिर्फ माँ को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है बल्कि इससे शरीर को स्वस्थ भी बनाने के लिए किया जा सकता है। माना कि भारत कोविड-19 का खतरा खतम होने ही वाला है। लेकिन इसका खतरा अभी भी पूरी तरह से टला नहीं है। ऐसे में आप नवरात्रि की डाइट को प्लान करते समय विटामिन सी से भरपूर डाइट जैसे- अमरूद, कीवी, पुदीना और धनिया पत्ती, नींबू और कोकम आदि इम्यूनिटी बूस्टर का चयन करें और फिर उसके बाद डाइट बनाएं। विटामिन सी से भरपूर आहार न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि संक्रमण से बचने में भी मददगार है। आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि में 9 दिनों की डाइट प्लान बता रहे है।

व्रत का पहला दिन

पहले दिन आप ज्यादा खाना खाएं ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप पहले दिन ज्यादा खाना खाएंगे तो बाकी के नौ दिन खुद को कमजोर महसूस नहीं होगी। ऐसे में आप अपने दिन की शुरुआत दूध और मखाने या माखने की खीर से कर सकते हैं और उसके बाद आप कुछ-कुछ देर में कुछ ना कुछ जरूर कहते रहे। आप शाम को व्रत खोलते समय व्रत का खाना भी खा सकते हैं। यदि आप तुरा आहार लेते है तो बाकि के दिन आपको वीकनेस फील नहीं होगी।

Makhane or Makhane Kheer
Makhane or Makhane Kheer

व्रत का दूसरा दिन

व्रत के दूसरे दिन आप समा के चावलों का सेवन कर सकते हैं। आप या तो नमकीन समा के चावल या समा के चावल की खीर बना सकते है। दिन में आप शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप तुलसी वाली चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

व्रत का तीसरा दिन

व्रत के तीसरे दिन आप लिक्विड डाइट को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते है जैसे आप चाय, दूध के अलावा मिल्कशेक, बनानाशेक या ठंडाई आदि का सेवन कर सकतें हैं। साथ ही दिन में आप मखानों या मेवों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। (Fasting Diet Plan)Monsoon Special: ठंडाई रखे आपको हैल्दी - Grihshobha

व्रत का चौथा दिन

व्रत के चौथे दिन आप अपने दिन की शुरुआत आप स्मूदी को ऐड कर सकते हैं। साथ ही आप दिन में काम तले और काम मात्रा में आलू के व्रत वाले चिप्स और चौलाई के लड्डू का सेवन कर सकते है

व्रत का पांचवा दिन

व्रत के पाचवे दिन आप कूट्टू के आटे से बनी चीजों का सेवन कर सकते है जैसें- पकौड़ी, कूट्टू के वड़े दही के साथ, कूट्टू की रोटी आदि का सेवन कर सकते है।

व्रत का छठवां दिन

व्रत के इस दिन की शुरुआत आप विटामिन सी से युक्त फलों का सेवन कर सकते हैं। (Fasting Diet Plan)

व्रत का सातवां दिन

कुछ लोग जो पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। ऐसे में आप सातवें दिन सेंधा नमक से बना खाना जैसे कूट्टू की रोटी और आलू सब्जी, भूने आलू , दही आलू भी आदि खा सकते हैं।

Potato Vegetable
Potato Vegetable

व्रत के आठवें और नौवें दिन

इन दो दिनों में आप ज्यादा भारी खाने की कोशिश न करें। इन दो दिन आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं और हल्का खाना जैसे चौलाई से बनी चीजें, दूध से बनी चीजें आदि का सेवन करें सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता हैं।

Fasting Diet Plan

Also Read : Hair Oil For Summer : गर्मी के मौसम में बालों की देखभाल के लिए बेस्ट हैं ये हेयर ऑयल

Also Read : Stomach Pain After Eating : खाने के बाद शुरू हो जाता है पेट दर्द, ये हो सकते हैं कारण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular