Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातराजस्थान के किसानो को मिली बारिश से राहत, दो दिन बारिश से...

राजस्थान के किसानो को मिली बारिश से राहत, दो दिन बारिश से मिलेगी राहत

- Advertisement -

जयपुर: (weather update) राजस्थान के किसानो को मिली बारिश से राहत, यानी फिलहाल बरसात का दौर थम गया है। अगर कुछ दिमों की बात करें तो, पिछले दो सप्ताह से लगातार बारिश हो रही थी। जिस कारण किसानों को इसका सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ रहा था। बारिश बंद होने के बाद अब एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बीते दिन यानी सोमवार को तो प्रदेश की राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में दिनभर अच्छी धूप निकली। तो वहीं यहां दिन का पारा 31.0 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। सबसे ज्यादा बाड़मेर का पारा 34.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि बताया जा रहा है कि दो दिन मौसम सामान्य रहने के बाद एक बार फिर पश्चिमी विक्षोम सक्रिय होगा।

प्रदेश के वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम परिवर्तन

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में अभी दो दिन बारिश से राहत मिलेगी। मौसम शुष्क रहने से तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। इसके बाद फिर से प्रदेश के वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम परिवर्तन देखने को मिल सकता है। मौसम केंद्र जयपुर ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि राज्य के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र ( सिस्टम) डवलप होने की पूरी संभावना है।

अप्रेल के पहले सप्ताह में तेज गर्मी के आसार 

इसके चलते बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, नागौर और श्रीगंगानगर में मेघगर्जन के साथ बारिश और ओलावृष्टि के आसार है। साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना जताई जा रही है। राजस्थान में 30 मार्च को जालौर, पाली और बाड़मेर को छोडकऱ पूरे प्रदेश में तेज रफ्तार हवा के साथ मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है। वहीं अप्रेल के पहले सप्ताह में राजस्थान में तेज गर्मी के आसार हैं। फिलहाल मौसम सामान्य रहेगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular