Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातEat Litchi In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को लीची खानी चाहिए या...

Eat Litchi In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को लीची खानी चाहिए या नही, जानें

- Advertisement -

Is It Okay To Eat Litchi In Diabetes: लीची एक ऐसै फल है जो बुढ़ो के साथ-साथ बच्चो को भी काफी पसंद होता है। ये सिर्फ ना स्वादिष्ट होती है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर है, जो कि स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखता है। बता दें कि आप उंगलियों पर गिनते-गिनते थक जाएंगे लेकिन लीची के फायदे काम नहीं होंगे।हालांकि अक्सर डायबिटीज के मरीजों का ये सवाल होता है कि क्या शुगर के मरीज लीची खा सकते हैं? ये सवाल मन में उठना स्वाभाविक है क्यों की डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाना माना होता है। ऐसे में लीची का मीठा स्वाद लोगों में संदेह पैदा करता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की लीची डायबिटीज के मरीजों को खाना कितना सुरक्षित है?

जानें लीची के लेकर विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों का कहना है की लीची में पोटेशियम की सही होती है जो शुगर स्पाइक नहीं होने देती है। साथ ही इसमें विटामिन सी और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो डायबिटीज में फायदेमंद होती है। इसका ग्लिसमिक इंडेक्स मीडियम होता है, जो इसे शुगर पेशेंट के लिए इसे सुरक्षित बनता है।लीची में कई ऐसे बायोएक्टिव तत्व होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं तो ऐसे में शुगर के मरीज अपने डाइट में लीची को शामिल कर सकते हैं। लेकिन सीमित मात्रा में। आपको बता दें कि 55 से कम ग्लिसमिक इंडेक्स वाले फल या खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे पचते हैं।

डायबिटीज मरिजों के लिए सुरक्षित है लीची

बता दें कि लीची में फाइबर भी अधिक होता है। इस वजह से ये अचानक होने वाले शुगर स्पाइक को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा लीची में नेचुरल शुगर फ्रुक्टोज होता है। इसलिए ये डायबिटीज के लिए सुरक्षित माना जा सकता है। क्योंकि इसे मेटाबॉलिज्म के लिए इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है। जिन लोगों की शुगर हाई है वो सीमित मात्रा में इसका सेवन करें और जिनको शुगर लो रहती है वो लीची का सेवन करेंगे तो शुगर नॉर्मल हो जाएगी।

जानें लीची के फायदे

  1. विटामिन सी से भरपूर लीची का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।
  2. लीची में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडें,ट फाइबर, मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है। कब्ज से राहत मिलती है।
  3. लीची उर्जा का बड़ा स्रोत है जो थकान को दूर करने में मदद करता है।
  4. लीची में पोटेशियम की भी मात्रा ज्यादा होती है, जो बीपी के मरीजों के लिए इसे बेहतरीन बनता है।इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलता है।
  5. लीची में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडें,ट फाइबर, मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है। कब्ज से राहत मिलती है।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular