Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातDragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट से खराब कोलेस्ट्रॉल को करें कम, जानें इसके...

Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट से खराब कोलेस्ट्रॉल को करें कम, जानें इसके अन्य फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Bad Cholesterol: वैसे तो कोई भी बिमारी शरीर को लग जाए तो, शरीर पहले जैसा काम का नही रहता लेकिन बढ़ता कोलेस्ट्रॉल किसी गंभीर बिमारी से कम नही है। बता दें कि अगर समय रहते इसकी पहचान और नियंत्रण न किया जाए तो यह ब्लड वेसल्स में जमा हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा कर देता है। इसके बाद फिर हाई बीपी का खतरा बढ़ जाता है। फिर कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा मंड़राने लगता है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे किस फल को खाने से राहत मिलेगी आज हम आपको ये ही बताने जा रहे है। ऐसे में गुलाबी रंग के इस फल को खाने से राहत मिलती है। लेकिन इस गुलाबी फल का नाम है क्या और ये दिखता कैसा है। आइए जानते है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है। यह एक गंदा पदार्थ होता है जो ब्लड वेसल्स में जमा हो जाता है और उन्हें ब्लॉक कर देता है। इससे धमनियों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है। जिससे रोगी को दिल का दौरा या दिल से संबंधित अन्य रोग हो सकते हैं। बता दें कि दिल से जुड़ी बीमारियां दुनिया में सबसे ज्यादा मौत का कारण बनती हैं।

ड्रैगन फ्रूट को सलाद में करें शामिल

इस समस्या से बचने के लिए आप ड्रैगन फ्रूट को आपने सलाद के रूप में शामिल कर सकते है। इसका ये फल देखने में बहुत ही आकर्षक लगता है और इसका स्वाद बहुत ही आच्छा होता है। यह फल विटामिन, खनिज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इसके अलावा इस गुलाबी फल में एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीन, प्रोटीन, थियामिन और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं। इस फल में एक समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल है जिसे हमें अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

भारतीय पोषण विशेषज्ञ ने बताया ड्रैगन फ्रूट का राज

जाने-माने भारतीय पोषण विशेषज्ञ निखिल वत्स ने कहा कि अगर आप नियमित रूप से ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करेगा और शरीर को और भी कई तरह से फायदा पहुंचाएगा।

ड्रैगन फ्रूट खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

ड्रैगन फ्रूट खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से बचाव होता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रैगन फ्रूट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इसका सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है और कई बीमारियों से बचाव होता है।

ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर लेवल को कम करता है जिससे यह मधुमेह के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें पॉलीफेनोल्स, थिओल्स, कैरोटेनॉयड्स और ग्लूकोसाइनोलेट्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें उच्च फाइबर भी होता है जो भोजन के बाद के ग्लूकोज के स्तर को बढ़ने से रोकता है।

ड्रैगन फ्रूट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

ड्रैगन फ्रूट में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल लेवल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसलिए इस गुलाबी फल को नियमित रूप से खाने की सलाह दी जाती है।

ड्रैगन फ्रूट ब्लड सर्कुलेशन को स्वस्थ रखता है

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को स्वस्थ रखते हैं और धमनियों की जकड़न को कम करते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। साथ ही इस फल में अच्छी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।

ड्रैगन फ्रूट पाचन संबंधी रोग को रखता है दूर

ड्रैगन फ्रूट खाने से पाचन संबंधी रोग दूर होते हैं। फाइबर से भरपूर यह फल पाचन में सुधार करता है। इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, इसलिए यह कब्ज से पीड़ित लोगों को राहत प्रदान करता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular