Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातक्या आप जानते है फल के छिलके हमारी त्वचा के लिए कितने...

क्या आप जानते है फल के छिलके हमारी त्वचा के लिए कितने लाभदायक, नहीं तो जानें इसके गुण

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Fruit Peels For Skin: बात जब ब्यूटी और स्किन केयर की आती है तो हम अक्सर घर पर ही कुछ रेमेडी तलाशते है जिससे नेचुरल तरीके से बिना किसी केमिकल के उपोग से हमें स्वस्थ व सूंदर त्वचा मिल जाए। हज़ारों साल से किचन में ही लोगों ने अपने ब्यूटी सीक्रेट्स तलाशे है। दादी-नानी के खजाने में दाल, चावल का आटा, बेसन, मिल्लेट्स, हल्दी, दालचीनी के अलावा सब्जियां व फ्रूट से भी त्वचा पर निखार लाने के नुस्खे छुपे है। इतना ही नहीं जैसे अक्सर DIY में होता है ‘बेस्ट फ्रॉम वेस्ट’ उसी तरह फल व सब्जियों के वेस्ट छिलके में भी ब्यूटी सीक्रेट छुपे हैं। तो आज हम आपको बताते है कुछ स्किन टिप्स…

नींबू का छिलका

नींबू के छिलके में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह छिलके स्किन को हील करने के काम आते है। नींबू के छिलकों को धूप सूखा लें। सूखने पर इसका पाउडर बनाकर स्टोर करें। आधा चम्मच इस पाउडर को लें, इसमें गुलाब जल और कुछ बूंदें ओलिव ऑयल मिलाएं और चेहरे पर मसाज करते हुए लगा लें। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।

आम का छिलका

आम के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आम के छिलकों को फ्रिज में रख कर ठंडा करके। कुछ देर बाद बहार निकाल कर इन्हें आँखों पर रख दें। कुछ देर बाद हटा दें और आँखें धो लें। थकी आँखों को रहत मिलेगी। इसके अलावा आम के छिलके को मुँह पर हलके हाथों से रगड़ें। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।

संतरे का छिलका

ऑरेंज/ संतरे के छिलके में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते है। घर पर संतरे के छिलके का फेस मास्क तैयार करके त्वचा को चमकदार बना सकते है। संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर और पीसकर पाउडर बना लें। 1-2 बड़े चम्मच सूखे संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें थोड़ा शहद और एक चुटकी हल्दी मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पार लगा लें। धोने से पहले इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड सेल्स से छुटकारा मिलता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular