Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातक्या आपको भी ज्यादा खाना खाने की आदत हैं, तो जानें कैसे...

क्या आपको भी ज्यादा खाना खाने की आदत हैं, तो जानें कैसे करें इसे कंट्रोल

- Advertisement -

Overeating Control Tips: हम सभी खाने की वजह से जिंदा हैं और खाने के लिए ही इतनी मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अगर खाना ही आपकी सेहत के लिए मुसीबत बन जाए तो? जी हां, आपने ओवरईटिंग का नाम तो सुना ही होगा। अगर सही मात्रा में सही आहार न लिया जाए, तो फायदे की जगह इसके नुकसान होते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि हम स्वाद के हाथों मजबूर होकर या फिर तनाव के कारण सीमित मात्रा से अधिक खाने के आदि हो जाते हैं। अगर आपके साथ भी ये समस्या है, तो हम आपको बताते है कुछ जबरदस्त टिप्स, जिसकी मदद से आप अपने खाने की क्षमता को कंट्रोल में कर सकते हैं।

जानिए कुछ टिप्स

* हम सभी की कोई न कोई पसंदीदा डिश होती है, जिसे खाते वक्त हम मात्रा का ख्याल नहीं रखते। खासतौर से अनहेल्दी फूड्स। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे फूड्स की पहचान करके उसका सेवन कम से कम कर दें।

* अधिक समय तक भरा हुआ महसूस करने के लिए अपने आहार में अधिक प्रोटीन और फाइबर को शामिल करें। यह आपको आपातकाल परिस्थिती के दौरान ज्यादा खाने से बचने में मदद करेगा।

* तनाव और ज्यादा खाने का आपस में बहुत बड़ा संबंध है। इसलिए जानकार बिंग ईटिंग से बचने के लिए सुझाव देते हैं कि आप तनाव से खुद को दूर रखें।

* भोजन को जितना अधिक चबाते हैं, उतने ही अच्छे से पचता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए खाने को अच्छी तरह चबाना बहुत जरूरी है। इससे आप एक्टिव रहेंगे, साथ ही शरीर में फैट जमा होने से रोकने में भी मदद मिलेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular