Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातक्या आपको भी खाना खाने के बाद लगती है बार-बार भूख, कहीं...

क्या आपको भी खाना खाने के बाद लगती है बार-बार भूख, कहीं आपको ये बीमारियां तो नहीं

- Advertisement -

Feeling Hungry After Eating: क्या आपको भी खाना खाने के बाद बार-बार भूख लगती है। क्या पेट भरा होने के बाद भी कुछ खाने का मन करता है तो सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि यह नॉर्मल नहीं कई तरह की बीमारियों के संकेत हैं। बार-बार भूख लगने और खाने से वजन बढ़ सकता है। कई दूसरी प्रॉब्लम्स भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। तो आई आज हम आपको बताते है बार-बार खाना खाने के बाद भी किस बीमारी का रोग लग सकता है।

थायरॉइड

थायरॉइड के मरीजों को भी बार-बार भूख लगती है। थायरॉइड हॉर्मोन का लेवल बढ़ने पर हाइपरथाइरॉयडिज्म हो जाता है। यह ग्रेव्स बीमारी होती है। ऐसे में व्यक्ति को लगता है कि उसका पेट खाली-खाली है और कुछ खाने का मन कर रहा है।

स्ट्रेस

ज्यादा स्ट्रेस भी भूख लगने की वजह होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा स्ट्रेस लेने पर शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है। इसका सीधा असर भूख पर पड़ता है। डिप्रेशन, एंग्जायटी डिसऑर्डर में भी भूख लगने की समस्या ज्यादा होती है।

प्रोटीन की कमी

अगर आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो आपको बार-बार भूख लग सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन की मदद से ही वह हार्मोन बनता है, जो भूख पूरी होने का संकेत देता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिसर्च के अनुसार, खाने में प्रोटीन का पर्याप्त होना, लंबे समय तक आपको पेट भरे होने का एहसास करवाता है।

अधूरी नींद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बार-बार भूख लगने की वजह नींद पूरी न होना भी हो सकता है। हर किसी को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यह दिमाग और इम्यून सिस्टम को सही रखने में मदद करता है। अच्छी नींद से पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular