Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातगर्मियों के मौसम में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो...

गर्मियों के मौसम में भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो सकती है दिक्कत

- Advertisement -

Health: गर्मियों का मौसम आ चुका है। अप्रेल, मई और जून में गर्मी चरम पर रहती है। इस मौसम में बीमारियों का खतरा बना रहता है। लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा पेट से जुड़ी समस्याएं होती है। इसके अलावा जब तापमान बढ़ता है तो मूड स्विंग्स चिड़चिड़ापन की समस्या बढ़ जाती है। भूख प्यास कम हो जाती है। दरअसल इन सब समस्याओं के होने के पीछे कुछ कारण हैं। लोगअपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से गर्मियों में उनका हेल्थ डाउन हो जाता है।

गर्मियों के मौसम में कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें

कुछ लोगों को सादा पानी सही नहीं लगता है, तो वो खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सोडा, कोल्ड ड्रिंक, पैकेट वाले जूस पी लेते हैं। लेकिन इससे फायदा नहीं होता बल्कि ये हाइड्रेशन का कारण बन जाते हैं जिससे आप अस्वस्थ हो जाते हैं। वहीं ये पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइट पेट के लिए ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है, जिसकी वजह से पेट में बनने वाले डाइडेस्टिव एंजाइम पर असर होता है। ये सूजन और ब्लोटिंग की समस्या को पैदा करता है।

अल्कोहल के सेवन से बचें

गर्मियों में अल्कोहल के सेवन को अवॉइड करना चाहिए। इसके सेवन से पित्त दोष असंतुलित हो सकते। जिससे सूजन की समस्या हो सकती है। शरीर कमजोर हो सकता है और गर्मी और जलन की समस्या बढ़ सकती है। अल्कोहल अपने आप में गर्म तासीर की होती है जो शरीर का तापमान बढ़ा देती है।

चिल्ड पानी पीने से बचें

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम डिहाइड्रेशन की वजह से होती है। अगर आप ठीक से हाइड्रेट नहीं रहेंगे तो आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। कोशिश करें की दिन भर में दो लीटर पानी पिएं। लेकिन ध्यान रहे कि आप चिल्ड पानी ना पिएं इससे पाचन स्लो हो जाता है। शरीर के अंदर का तापमान बदल जाती है। इससे शरीर भोजन को पचाने और उर्जा देने के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करने के बजाय अपे तापमान को नियंत्रित करने के लिए उर्जा खर्च करता है। वहीं अगर आप गर्मी और धूप से आकर एकदम से ठंडा पानी पी लेते हैं।

यह भी पढ़े: Benefits Of Honey: स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक होता है शहद, जानिए इसके 4 जबरदस्त फायदे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular