Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातDiwali 2023: मिठाइयों में मिलावट से सावधान, मिलावटखोरों में खलबली

Diwali 2023: मिठाइयों में मिलावट से सावधान, मिलावटखोरों में खलबली

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Diwali 2023: शुद्धता के लिए युद्ध अभियान के तहत भीलवाड़ा के खाद्य सुरक्षा दल ने लगातार कार्रवाई कर मिलावटखोरों की कमर तोड़ दी। मंगलवार यानी 7 नवंबर की सुबह तीन टीमों ने एक दर्जन से ज्यादा बसों की चैकिंग करते हुए तीन बसों से 1100 किलो फीका व मीठा मावा, 100 किलो रस गुल्ला व 375 किलो देशी घी को मिलावट के संदेह में सीज कर लिया गया। यह माल भीलवाड़ा, अजमेर व चित्तौडग़ढ़ में सप्लाई होना था। इस बड़ी कार्रवाई के बाद एक बार फिर मिलावट खोरों में खलबली मच गई है।

राजस्थान जयपुर के आदेश

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण राजस्थान जयपुर के आदेश, अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भीलवाड़ा के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा दल की तीन टीमों ने आज अन्य प्रदेशों से आने वाली एक दर्जन से ज्यादा ट्रैवल्स बसों की चैकिंग अलग-अलग चैकपोस्ट पर की। खाद्य सुरक्षा अधिकारी घनश्याम सिंह सौलंकी ने कार्रवाई करते हुए मध्यप्रदेश के इंदौर से आई वीडियो कोच बस को रोका और चेक किया। चैकिंग के दौरान उसमें 375 किलो चंद्रकमल ब्रांड का संदिग्ध देसी घी मिला। मिलावट की आशंका के चलते घी को सीज कर लिया गया। यह घी अजमेर में जाना था। इसी तरह खाद्य सुरक्षा अधिकारी मनीष शर्मा के नेतृत्व वाली टीम ने एक अन्य बस को चेक किया। इस बस में बीकानेर से चित्तौडग़ढ़ ले जाया जा रहा करीब 400 किलो मीठा मावा, 300 किलो फीका मावा और 100 किलो रसगुल्ला संदिग्ध होने के कारण सीज कर लिए गए।

बस से मिला 600 किलो मीठा मावा

बता दें कि तीसरी कार्रवाई खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रेमचंद शर्मा ने की। शर्मा के नेतृत्व वाली टीम ने अहमदाबाद से आई एक अन्य ट्रैवल्स बस से 600 किलो मीठा मावा, जो कृष्णा हलवा के नाम से था, उसे सीज किया। यह मावा भीलवाड़ा में उतरना था। शर्मा ने आगे बताया कि यह मावा पैकेट में था। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि संबंधित पार्टियों को सूचना देकर बुलाया गया। जिसके
के बाद माल के बिल चेक कर नमूने लिये जायेंगे। उन्होंने आदे ये भी बताया कि फिलहाल खुले माल की जांच के लिए चल रहे प्रयोग शाला को लैंडमार्क बुलवा लिया गया।

शामिल थे ये लोग

बता दें कि खाद्य सुरक्षा दल की भीलवाड़ा में घी, मसाले, मिठाई, खाद्य तेल सहित अन्य खाद्य वस्तुओं के विक्रेताओं व निर्माताओं के लिए यहां लगातार कार्रवाई जारी है। इसके चलते मिलावटखोरों में खलबली मची हुई है। इस कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रेम चंद शर्मा, मनीष शर्मा, घनश्याम सिंह सोलंकी, गोपाल लाल शर्मा, महेश पंड्या एवं नितिन शामिल थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular