Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातDisadvantages of wearing sweater: सर्दियों में ऊनी कपड़ा पहन कर सोना हो...

Disadvantages of wearing sweater: सर्दियों में ऊनी कपड़ा पहन कर सोना हो सकता है खतरनाक, जानिए वजह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Disadvantages of wearing sweater: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ठंड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। ठंड के कहर से बचने के लिए लोग हर तरह के जतन कर रहें है। कभी अलाव जलाते हैं तो कभी भर-भर कर ऊनी कपड़ पहनते हैं। रात के वक्त ठंड होने से लोग ऊनी कपड़े पहनकर सो जाते हैं। जिसके कारण आपको कई तरह कि दिक्कतें हो सकती है। चलिए जानते है कि रात में ऊनी कपड़े पहन कर सोने क्या क्या नुकसान हो सकतें हैं।

रात में ऊनी या स्वेटर पहनने से शरीर से अत्यधिक गर्मी निकलती है। जिससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है। और इसी वजह से कहा जाता है कि रात में सोते वक्त ऊनी कपड़े नहीं पहनने चाहिए। आपकों नॉर्मल कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही, रात में गर्म कपड़े पहनने से भी छोटे बच्चों में डिहाइड्रेशन की कमी हो जाती है। कड़ाके की ठंड में खुद को बचाने के लिए कई लोग तो गर्म कपड़ों की लेयर पहन लेते हैं। इससे भले ही ठंड से राहत मिलती है। लेकिन उससे उनकों कई दिक्कतें हो सकती है।

ब्लड प्रेशर की हो सकती हैं समस्या

यदीं कोई ज्यादा गर्म कपड़े पहनकर सोता है, तो यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। रात को सोते समय शरीर को गर्म कंबल से न ढ़के। इससे शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकलती। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को चक्कर आ सकता है। साथ ही घबराहट जैसी दिक्कतें हो सकती है। यदि आपको सांस से जुड़ी कोई प्रॉब्लम है तो आपको खास ध्‍यान रखना चाहिए।

Also Read: Rajasthan News: कोटा में रविवार सुबह प्रशासन ने इंटरनेट बंद करने के दिए निर्देश, जानें क्या है कारण

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular