Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातरात में सोने से पहले डायबिटीज के मरीजो को करना चाहिए ये...

रात में सोने से पहले डायबिटीज के मरीजो को करना चाहिए ये काम, कंट्रोल में आ जाएगा ‘शुगर’

- Advertisement -

Night Routine For Diabetes Patient: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जिसे अगर समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो हार्ट फेल, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डिमेंशिया जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर हाई होता है। हालांकि इस बीमारी के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि सही खानपान और लाइफस्टाइल की मदद से इस बीमारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है। डायबिटीज भले ही एक गंभीर बीमारी हो, लेकिन अगर अलर्ट रहकर खानपान का ध्यान रखा जाए तो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में लाना आसान हो जाता है। अगर आप को भी कम करना है डायबिटीज, तो जानिए कैसे करें ब्लड शुगर कम। सोने से पहले करें ये काम। कुछ ही दिनों में फर्क आएगा नजर।

कैमोमाइल चाय

रात को सोने से पहले रोजाना एक कप कैमोमाइल चाय पीने की आदत डालें। चूंकि इस चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं, इसलिए ये ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम कर सकती है।

पानी में भिगोया हुआ मेथी का बीज

मेथी के दानों में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मददगार है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना रात को सोने से पहले पानी में भिगोया हुआ एक चम्मच मेथी दाना खाना चाहिए।

लेट नाइट स्नैकिंग छोड़ें

ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहला काम आपको लेट नाइट स्नैकिंग छोड़ने का करना है। रात को कुछ भी ऐसा खाने से बचें, जिससे शुगर का लेवल बढ़ जाने का खतरा पैदा हो जाए।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular