Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातडायबिटीज के मरीजों के लिए खूब लाभदायक हैं ये चीज़ें, सुबह-सुबह करें...

डायबिटीज के मरीजों के लिए खूब लाभदायक हैं ये चीज़ें, सुबह-सुबह करें सेवन

- Advertisement -

Diabetes Diet: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती है। जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है। ऐसे में मरीजों को अपना ब्लड शुगर कंट्रोल रखना चाहिए। क्योंकि रक्त शर्करा का बढ़ना रोगी के लिए जानलेवा हो सकता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपनी डाइट का विशेष रूप से ख्याल रखें। आप जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। ऐसे में खाने में उन चीज़ों को शामिल करें, जिससे आपका शुगर लेवल समान्य रहे। ऐसे में आप सुबह के समय खाली पेट कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं, जो फायदेमंद साबित हो सकते हैं।तो हम आपको बताते है कुछ चीजों के नाम।

मेथी का पानी

मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके बीजों में अमीनो एसिड होता है, जो रक्त में मौजूद शुगर को तोड़ने और उसके स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे मरीजों को फायदा मिल सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में मेथी के दानों को भिगो लें और सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें और मेथी दानों को भी खा सकते हैं।

भीगे हुए मेवे

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, सुबह खाली पेट भीगे हुए मेवे का सेवन कर सकते हैं। मेवे पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। रात में मुठ्ठीभर अखरोट या बादाम भिगोकर रख दें। सुबह इसे खाली पेट खाएं । इससे आपका पाचन भी बेहतर होगा।

दालचीनी का पानी

दालचीनी में कई गुण पाए जाते हैं। जिससे डायबिटीज के मरीजों को लाभ हो सकते हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए दालचीनी का पानी कारगर उपाय हो सकता है। इसके लिए पानी में दालचीनी के टुकड़े मिला दें, अगले दिन सुबह में इसका सेवन कर सकते हैं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular