Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातCyclone Biparjoy: चक्रवात 'बिपारजॉय' के 16 जून को राजस्थान में प्रवेश करने...

Cyclone Biparjoy: चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के 16 जून को राजस्थान में प्रवेश करने की संभावना, उत्तर पश्चिम रेलवे ने ट्रेन सेवाएं की रद्द

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Cyclone Biparjoy:  चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के 16 जून को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में प्रवेश करने की संभावना है। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने कुछ ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया है। एनडब्ल्यूआर ने एक बयान में कहा, “बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बिप्रजॉय के मद्देनजर सुरक्षा और संरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा ट्रेन सेवाएं रद्द की जा रही हैं।”

राजस्थान में एक दबाव के रूप में प्रवेश करने की संभावना

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने कहा कि चक्रवाती तूफान बिपरजोय के 16 जून को कमजोर पड़ने और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में एक दबाव के रूप में प्रवेश करने की संभावना है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने एक बयान में कहा कि चक्रवाती तूफान ‘बिप्रजॉय’ को देखते हुए एनडब्ल्यूआर पर चलने वाली पांच ट्रेनों की सेवाएं मूल स्टेशन से रद्द कर दी गई हैं, जबकि नौ ट्रेनों की सेवाएं रद्द कर दी गई हैं। आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है।

भारी बारिश की आशंका

उन्होंने कहा कि तूफान के प्रभाव की वजह से जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में 15 जून की दोपहर बाद ही आंधी और बारिश की शुरू होने की संभावना है। वहीं, 16 जून को इसके प्रभाव से जोधपुर और उदयपुर के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है। उन्होंने कहा कि इस दौरान दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में हवाओं की गति 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज किये जाने की संभावना है।

धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है

17 जून को भी जोधपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग व आसपास के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के रूप में तूफान का असर जारी रहने की संभावना है। शर्मा ने कहा कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजोय वर्तमान में पूर्वी मध्य अरब सागर की खाड़ी में बन रहा है और धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

इस तूफान के अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में सौराष्ट्र-कच्छ और पाकिस्तान से सटे तट तक पहुंचने की प्रबल संभावना है। 15 जून को तूफान। इसके बाद, इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की आशंका है।

ये भी पढ़े: बीजेपी नेता डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने CM गहलोत पर साधा निशाना, कहा- मगरमच्छ छोड़ रही कांग्रेस सरकार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular