Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातगर्मियों के मौसम में इन ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेंगे कई अनोखे...

गर्मियों के मौसम में इन ड्रिंक्स का करें सेवन, मिलेंगे कई अनोखे फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Healthy Drinks For Summer: गर्मियों के मौसम में तीन समस्या होना आम बात है। पहली पेट से जुड़ी शिकायत, दूसरी त्वचा का डल हो जाना और तीसरा बालों पर इसका बुरा प्रभाव जरूर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में सेहत और त्वचा का खास ख्याल रखा जाए। घरेलू नुस्खा के जरिए आप अपने सेहत को ठीक रख सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ हेल्दी ड्रिंक के बारे में…

केसर का पानी

केसर के फायदे हम सभी जानते हैं। केसर ग्लोइंग स्किन और अच्छी मेमोरी पाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए केसर के कुछ धागे को पूरी रात भिगोकर रख दें और अगले दिन इसका पानी पी लें। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की रंगत को निखारते हैं और स्किन टोन को एक जैसा करने में मदद करते हैं। यह मेमोरी बूस्ट करने के लिए भी काफी अच्छा जाना जाता है।

करी पत्ते का पानी

गर्मियों में बालों की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है। पसीने, धूल- मिट्टी और प्रदूषण के चलते बाल टूटने झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप लंबे मजबूत और घने बालों के लिए पानी में करी पत्ते का पाउडर मिलाएं और इसे रोज पिएं। करी पत्ते में प्रोटीन, beta-carotene और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो बालों को टूटने से बचाते हैं और इन्हें मजबूती देते हैं। करी पत्ते को रातभर भिगोने की जरूरत भी नहीं है।

गुलाब का पानी

आप गुलाब का पानी पिएं। गर्मियों में बॉडी हीट की समस्या बहुत ज्यादा होती है और जब शरीर गर्म होता है तो इसका असर त्वचा पर नजर आता हैं। एक्ने की समस्या बढ़ जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब वाला पानी पी सकते हैं। इस पानी को बनाने के लिए पानी में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां मिलाएं। इसे पूरी रात भिगोकर रखें और अगली सुबह पी लें। गुलाब में कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है जो बॉडी हीट को बैलेंस करने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही ये एक्ने की समस्या को भी कम करने में भी मददगार है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular