Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातरातभर पानी में भिगोए ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन, नहीं होगी ये...

रातभर पानी में भिगोए ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन, नहीं होगी ये भयंकर बीमारियां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Benefits Of Soaking Food Items: अपने कई बड़े-बुजुर्गों को देखा होगा कि वो कई सारे खाद्य पदार्थ को भिगोकर खाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये जाने की कोशिश की है कि आखिर भिगोकर कोई भी चीज खाने से क्या फायदा होता है। दरअसल कुछ ऐसी चीजें हैं जैसे बादाम, किशमिश, चने जिसको रातभर भिगोकर खाने से उनके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और इससे सेहत को काफी ज्यादा फायदा मिलने लगता है। तो जानिए रात भर भिगोए ड्राई फ्रूट्स के जबरदस्त फायदे।

किशमिश

किशमिश को पानी में भिगोकर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है। इसका फाइबर भी बढ़ जाता है, जो आपको कब्ज और बवासीर जैसी समस्या में आराम दिलाता है।

बादाम

बादाम को भी रात भर भिगोकर खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। दरअसल बादाम में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं और जब ये पानी में भिगोकर खाया जाता है तो इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। इससे मस्तिष्क के विकारों को दूर करने में सहायता मिलती है। मेमोरी शार्प होती है।

अलसी

अलसी के बीज को भिगोकर खाने से आपका वजन कम हो सकता है। भीगने के बाद अलसी का आकार बड़ा हो जाता है। जिसे खाने के बाद आप लंबे वक्त तक भरा हुआ महसूस करते हैं। इस तरह से आप वजन घटा सकते हैं। इससे डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular